logo-image

उत्तरी मैदानी क्षेत्र में घने कोहरे ने दी दस्तक, विजिबिलिटी में भारी गिरावट

उत्तरी मैदानी क्षेत्र में घने कोहरे ने दी दस्तक, विजिबिलिटी में भारी गिरावट

Updated on: 03 Jan 2022, 09:10 PM

नई दिल्ली:

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार की सुबह घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा।

इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा, जबकि उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा।

रविवार की देर शाम से, पूरे सिंधु-गंगा मैदान (उत्तरी मैदानी क्षेत्र) में घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर रात भर और सोमवार सुबह तक ²श्यता (विजिबिलिटी) 100 मीटर से भी कम रही। इसके अलावा क्षेत्र में कम से कम एक स्थान पर शून्य ²श्यता देखी गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी (बाबतपुर) हवाई अड्डे पर बहुत घना कोहरा (शून्य ²श्यता) देखा गया और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई अन्य स्टेशनों जैसे बहराइच और सुल्तानपुर में रविवार देर रात 200 मीटर ²श्यता दर्ज की गई।

सुल्तानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी (बाबतपुर) में ²श्यता 0-25 मीटर थी, लखनऊ, बागडोगरा (पश्चिम बंगाल) में 50-50 मीटर जबकि आगरा में 100 मीटर और ग्वालियर में 200 मीटर से नीचे ²श्यता दर्ज की गई।

आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के घंटों में अलग-अलग इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा और पश्चिम असम, मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा रहने की संभावना है।

इस बीच, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब बना हुआ है।

आईएमडी ने कहा, अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद के 3-4 दिनों के दौरान कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसलिए, न्यूनतम तापमान 4 जनवरी से सामान्य से अधिक रहेगा। उपरोक्त क्षेत्रों में। इसलिए, अगले सात दिनों के दौरान उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति की संभावना नहीं है।

अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात और महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी, जबकि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.