logo-image

नोटबंदी पर हंगामे के बीच राज्यसभा और लोकसभा शुक्रवार तक के लिए स्थगित

नोटबंदी को लेकर विपक्ष मांग कर रही हैं कि प्रधानमंत्री ख़ुद इस मुद्दे पर सदन के अंदर जवाब दे। राज्यसभा को सम्बोधित कर सकते हैं प्रधानमंत्री

Updated on: 24 Nov 2016, 03:13 PM

नई दिल्ली:

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गयी है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने बिना किसी तैयारी के ही फ़ैसला लागू कर दिया है। अगर उन्हें लगता है कि उनका फ़ैसला सही है तो फिर से लोकसभा चुनाव करा लें।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, 'मुझे लगा था कि विपक्ष फ़ैसले को लेकर चर्चा चाहती है, फिर इन्होंने कहा प्रधानमंत्री सदन की कार्यवाही में हिस्सा लें। लेकिन जब प्रधानमंत्री बोलने के लिए तैयार हैं तो विपक्ष चर्चा से भाग रही है। ऐसे में मुझे लगता है कि विपक्ष चर्चा करने से भाग रही है।

इस बयान के बाद विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया और कहा जब तक सदन में कार्यवाही चलेगी तब तक पीएम मोदी सदन में मौज़ूद रहें। तकरार इतनी बढ़ गयी कि सदन की कार्यवाही को 3 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा।   

शीतकालीन सत्र के सातवें दिन भी नोटबंदी पर चल रहे हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही बाधित हो रही है। मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के मुद्दे पर राज्यसभा में प्रधानमंत्री को घेरते हुए कहा, 'अच्छे भविष्य के लिए वर्तमान बर्बाद नहीं कर सकते।'' 

वहीं बीएसपी सांसद मायावती ने कहा आपके नोटबंदी के फैसले को हमारी पार्टी समर्थन करती है लेकिन आपका तरीका सही नहीं है। कल सर्वे आ रहा था, वो गलत है। 90% लोग आज भी एटीएम और बैंको के बाहर लाइन में खड़े हैं।

इससे पहले पीएम कह रहे हैं कि नोटबंदी का फैसला आगे ले जाने वाला फैसला है और इससे आतंकवाद भी रूकेगा। मैं इसका विरोध नहीं कर रहा। लेकिन जो लोग प्रभावित हो रहे हैं उनकी बात सुनी जानी चाहिए।

पीएम ने 50 दिन इंतजार करने को कहा है, ये छोटा वक्त हो सकता है लेकिन देश के गरीबों के लिए छोटा वक्त नहीं है। हमें नहीं पता कि नोटबंदी का आखिरी परिणाम क्या होगा। इसके खतरनाक नतीजे हो सकते हैं। बैंकिंग सिस्टम से लोगों का विश्वास कमजोर हुआ है।

वहीं सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा प्रशंसा हम सबको पसंद होती है, लेकिन कभी-कभी प्रशंसा चाटुकारिता में बदल जाती है। मैंने भी वो नारा सुना है– इंदिरा इज इंडिया, इंडिया इज इंदिरा। हमें इस पर सोचना चाहिए। सपा इस निर्णय के विरोध में है। गुलाम नबी जी कह रहे थे कि वो इसके फैसले के साथ हैं, लेकिन सपा इसके साथ नहीं है।

जिनके पास काला धन है कौन लाइन में लगा है, कौन नेता लाइन में लगा है, कौन आतंकियों को संरक्षण देने वाला लाइन में लगा है? लाइन में तो गरीब लगा है। ये निर्णय घातक है। अगर 10 लाख करोड़ बैंकों में आ गया तो कौन सा बड़ा भाग्य मिल गया। अगर आपने देश में काला धन समाप्त करने का निर्णय लिया है तो विदेश में कितना काला धन है ये भी बताइए।

चुनाव के समय तो यही बात हुई थी, तभी तो जन धन खाते खुले थे। अब ये आदेश निकाला है कि जन धन खातों से कोई रुपया नहीं निकलेगा। इसमें किसी बीजेपी के नेता का कोई श्रेय नहीं। ये बात तो तय है कि पीएम ने अकेले अपने दम पर सब किया है।

इससे पहले संसद में जारी गतिरोध को ख़त्म करने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह विपक्ष के सभी नेताओं से मिले। गुरुवार को संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा, 'इसे इज्ज़त का सवाल नहीं बनाया जाना चाहिए। हम सबसे मिलकर उनकी राय जानना चाहते हैं। हमारे लिए सभी पार्टी  एक जैसी है।'

It is not a formal meeting, we are treating all parties equally. Everybody can give suggestions & there is no prestige issue: Ananth Kumar pic.twitter.com/eeOwoybSkT

वहीं विपक्षी पार्टियों ने ऑल पार्टी मीटिंग में तय किया है कि वो सरकार से 28 नवम्बर के बाद ही बात करेंगे।

Opposition parties decide in their meeting to not hold talks with the Govt till 28th November: Sources #DeMonetisation

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राज्य सभा में नोटबंदी की बहस के दौरान इंटरवीन कर सकते हैं। शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन ही यूं तो राज्य सभा में नोटबंदी पर बहस शुरू हो गई थी लेकिन एकजुट हुआ विपक्ष सदन में प्रधानमंत्री की मौजूदगी को लेकर अड़ा हुआ है। संसद में पिछले छह दिनों से सरकार और विपक्ष के बीच इस गतिरोध के चलते शीतकालीन सत्र का बिज़नेस ठप है।

हांलाकि प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को लोकसभा में मौजूद थे। उनकी मौजूदगी के दौरान भी नोटबंदी पर हंगामा चलता रहा और कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी थी। खबरे हैं कि गुरूवार को मोदी राज्यसभा में मौजूद रहेंगे। और नोटबंदी पर जारी बहस में हस्तक्षेप करते हुए सरकार का मत रख सकते हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री बुधवार को लोकसभा में और गुरुवार को राज्यसभा में उपस्थित रहते हैं। इस दौरान कोई भी सदस्य उनके विभाग से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं।