logo-image

लोकतंत्र हमारे देश का स्वभाव है और इसे बचाने का काम पुलिस करती है, बोले अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के 51वें स्थापना दिवस पर बोल रहे थे. पुलिस महकमें की तारीख करते हुए अमित शाह ने कहा कि लोकतंत्र हमारे देश और हमारा स्वभाव है.

Updated on: 04 Sep 2021, 12:02 PM

highlights

  • अमित शाह ने पुलिस स्थापना दिवस को संबोधित किया
  • उन्होंने लोकतंत्र के बारे में बताया, कहा ये हमारे स्वभाव में है
  • लोकतंत्र को बचाने का काम पुलिस महकमा करती है

नई दिल्ली :

देश के गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) बताया कि लोकतंत्र (democracy) हमारे देश का स्वभाव है. हमारा स्वभाव है. अगर कोई कहता है कि लोकतंत्र 15 अगस्त 1947 के बाद या 1950 में संविधान अपनाने के बाद आया तो यह गलत है. अगर क़ानून व्यवस्था ठीक नहीं है तो लोकतंत्र कभी सफल नहीं हो सकता है. उन्होंने आगे कहा कि क़ानून व्यवस्था को ठीक रखने का काम पुलिस करती है. पूरे सरकारी तंत्र में सबसे कठिन काम अगर किसी सरकारी कर्मचारी का है तो वह पुलिस मित्रों का है.

गृह मंत्री अमित शाह पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के 51वें स्थापना दिवस पर बोल रहे थे. पुलिस महकमें की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा कि लोकतंत्र हमारे देश और हमारा स्वभाव है. अगर क़ानून व्यवस्था ठीक नहीं है तो लोकतंत्र कभी सफल नहीं हो सकता है. क़ानून व्यवस्था को ठीक रखने का काम पुलिस करती है. पूरे सरकारी तंत्र में सबसे कठिन काम अगर किसी सरकारी कर्मचारी का है तो वह पुलिस के मित्रों का है.

इसे भी पढ़ें:अब तक कितनों को सजा दिलाई? सुप्रीम कोर्ट ने CBI से पूछ कई कड़े सवाल

उन्होंने आगे कहा, 'कोई भी संस्था हो, वह अपने क्षेत्र के अंदर 51 साल तक अपनी प्रासंगिकता को बना सकता है और बनाए रखता है तो उसका मतलब है उसके काम में प्रासंगिकता और दम दोनों हैं.'

मीराबाई चानू को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया

कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के 51वें स्थापना दिवस समारोह में टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक विजेता मीराबाई चानू को सम्मानित किया. मणिपुर सरकार ने मीराबाई चानू को पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (खेल) के रूप में नियुक्त किया है.