logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

तेलुगू भाषा को बढ़ावा देने के लिए आरक्षण की मांग

तेलुगू भाषा को बढ़ावा देने के लिए आरक्षण की मांग

Updated on: 29 Aug 2021, 07:20 PM

हैदराबाद:

तेलुगू साहित्यकारों ने रविवार को मांग की कि तेलंगाना सरकार राज्य सरकार की सेवाओं में नियुक्तियों में तेलुगु माध्यम में अध्ययन करने वाले लोगों के लिए आरक्षण सहित भाषा के संरक्षण और प्रचार के लिए कदम उठाए।

तेलुगू भाषा दिवस को चिह्न्ति करने के लिए विभिन्न समूह एक साथ आए। उन्होंने तेलुगू भाषा को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा कानूनों को लागू करने की मांग की।

इस अवसर पर तेलुगू कुटमी, तेलुगू भाषा चैतन्य समिति और तेलंगाना रचितुला संघम और अन्य समूहों ने इंदिरा पार्क में सैर का आयोजन किया।

आयोजकों ने मांग की कि भर्ती परीक्षा तेलुगू में आयोजित की जाए। तेलंगाना साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष नंदिनी सिद्ध रेड्डी ने मांग की कि तेलुगू को आधिकारिक और प्रशासनिक भाषा के रूप में लागू किया जाए।

उन्होंने कहा, इसके लिए पहले भी कानून बनाए गए हैं लेकिन उन्हें ठीक से लागू नहीं किया जा रहा है। हम उनका प्रभावी क्रियान्वयन चाहते हैं।

लेखक और कवि ने राजभाषा आयोग को भी अधिकार देने की मांग की। उन्होंने अफसोस जताया कि आयोग नाम के लिए मौजूद है क्योंकि इसमें शक्तियों का अभाव है।

उन्होंने सरकारी नौकरियों में नियुक्तियों में तेलुगू माध्यम से पढ़ने वालों के लिए आरक्षण की भी मांग की। उन्होंने कहा कि तेलंगाना को तमिलनाडु की तरह आरक्षण देने के लिए कदम उठाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि तमिलनाडु ने तमिल माध्यम में पढ़ने वाले छात्रों के लिए भी आरक्षण प्रदान किया है।

प्रतिभागियों ने लोगों से भाषा को बढ़ावा देने के लिए बोलते समय तेलुगू का उपयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की।

तेलुगू भाषा दिवस हर साल 29 अगस्त को तेलुगु कवि गिदुगु वेंकट राममूर्ति के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। एक तेलुगू लेखक, वह पहले समकालीन तेलुगु भाषाविदों और सामाजिक दूरदर्शी लोगों में से एक थे।

छह शास्त्रीय भाषाओं में से एक, तेलुगु आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य में बोली जाती है। यह दोनों तेलुगू राज्यों की आधिकारिक भाषा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.