logo-image

डेल्टा प्लस वेरिएंट के फैलने से चौकन्नी हुई सरकार, 8 राज्यों को लिखा पत्र

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद अब डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैें यही वजह है कि केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को पत्र लिखकर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं

Updated on: 26 Jun 2021, 12:19 AM

highlights

  • देश में कोरोना वायरस डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस लगातार बढ़ते जा रहे  हैं
  • केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को पत्र लिखकर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं
  • रोकथाम के लिए जिलों और समूहों में तुरंत रोकथाम के उपाय किए जाएं

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद अब डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस लगातार बढ़ते जा रहे  हैं यही वजह है कि केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को पत्र लिखकर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं. केंद्र ने इन राज्यों से कहा है कि कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट को रोकने के लिए जिलों और समूहों में तुरंत रोकथाम के उपाय शुरू की किए जाएं. केंद्र की ओर से जिन आठ राज्यों को पत्र लिखा गया है उनमें तमिलनाडु, राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. केंद्र ने राज्यों से कहा है कि भीड़ और लोगों के आपस में मिलने-जुलने पर रोक लगाई जाए. इसके साथ ही बड़े लेवल पर टेस्टिंग और ट्रेसिंग को बढ़ाया जाए. 

यह भी पढ़ेंःजब आप चुनावी रैली कर रहे थे तब मैं ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहा थाः केजरीवाल

आपको बता दें कि  महाराष्ट्र में कोविड-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट से मौत होने का पहला मामला सामने आया है. रत्नागिरी में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला की संक्रमण के कारण मौत हो गई है. इस बीच महा विकास अघाड़ी सरकार ने शुक्रवार को पूरे महाराष्ट्र में लेवल-3 मानदंडों को लागू करने के साथ ही व्यापक एवं सख्त प्रतिबंध के संकेत दिए हैं. एफडीए मंत्री डॉ. राजेंद्र शिंगने ने चेताया है कि संभावित तीसरी लहर में 50 लाख संक्रमण के मामले सामने आ सकते हैं, जिनमें से लगभग 8 लाख सक्रिय मामले होंगे, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होगी।उन्होंने आशंका जताई कि 10 प्रतिशत तक संक्रमित (5 लाख) बच्चे हो सकते हैं. उन्होंने लोगों से सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया. राज्य में तीन करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार हो चुका है, जो भारत में सबसे अधिक है, मगर तीसरी लहर की संभावना के बीच प्रदेश कोई भी कोताही नहीं बरतना चाह रहा.

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में इन 12 प्रस्तावों पर लगी मुहर

संशोधित स्तर-3 मानदंडों के तहत, सभी दुकानें शाम 4 बजे तक बंद हो जाएंगी. मॉल और सिनेमाघर बंद रहेंगे और लोगों की अनावश्यक आवाजाही पर कड़ी रोक लगेगी. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, कोविड-19 संक्रमण के डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण रत्नागिरी की एक 80 वर्षीय मरीज की मौत हो गई है. वर्तमान में राज्य में इसके लगभग 21 मामले हैं। इनमें से रत्नागिरी में सबसे अधिक (9), उसके बाद जलगांव (7), मुंबई (2) और ठाणे, पालघर और सिंधुदुर्ग जिलों में एक-एक मामला सामने आया है. इन जिलों के साथ ही राज्य के बाकी हिस्सों में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.