News Nation Logo

गणतंत्र दिवस परेड: इस बार 16 माचिर्ंग दल, 17 सैन्य बैंड और कुल 25 झांकियां लेंगी हिस्सा

गणतंत्र दिवस परेड: इस बार 16 माचिर्ंग दल, 17 सैन्य बैंड और कुल 25 झांकियां लेंगी हिस्सा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jan 2022, 11:20:01 PM
DelhiCRPF peronnel

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   गणतंत्र दिवस के 73वें समारोह के मौके पर 16 माचिर्ंग दल, 17 सैन्य बैंड और विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां प्रदर्शित होंगी। भारतीय सेना ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

सेना के बयान में कहा गया है, गणतंत्र दिवस परेड-2022 में सेना का प्रतिनिधित्व घुड़सवार सेना की एक घुड़सवार कॉलम, 14 मैकेनाइज्ड कॉलम, छह माचिर्ंग टुकड़ियों और अपने विमानन विंग के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों द्वारा एक फ्लाईपास्ट द्वारा किया जाएगा।

बयान में आगे उल्लेख किया गया है कि सेना के मैकेनाइज्ड कॉलम में एक पीटी-76 टैंक, एक सेंचुरियन टैंक, दो एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक, एक एपीसी टोपस बख्तरबंद कार्मिक वाहक, एक बीएमपी-आई पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन और दो बीएमपी-द्वितीय पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन दिखाई देंगे।

एक 75/24 पैक हॉवित्जर, दो धनुष हॉवित्जर, एक पीएमएस पुल-बिछाने वाली प्रणाली, दो सर्वत्र पुल-बिछाने वाली प्रणाली, एक एचटी-16 इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, दो तरण शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, एक टाइगर कैट मिसाइल प्रणाली और दो आकाश मिसाइल प्रणाली मैकेनाइज्ड कॉलम का भी हिस्सा होगा।

बयान के अनुसार, भारतीय सेना की छह माचिर्ंग टुकड़ी राजपूत रेजिमेंट, असम रेजिमेंट, जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स रेजिमेंट और पैराशूट रेजिमेंट की होगी। भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना का एक-एक माचिर्ंग दल भी आरडीपी-2022 में भाग लेगा।

बयान में कहा गया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पांच माचिर्ंग दल परेड में भाग लेंगे।

इस साल परेड में जल जीवन मिशन की एक झांकी दिखाई जाएगी, जिसमें लद्दाख में रहने वाले लोगों के घरों में सर्दियों के मौसम के दौरान 13 हजार फुट से अधिक ऊंचाई पर नल का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराए जाने को प्रदर्शित किया जाएगा। झांकी के अग्र भाग में जल की बूंद की एक आकृति दिखाई देगी, जो हर घर जल की उपलब्धि को दशार्ती है।

इस वर्ष की परेड में दो परमवीर चक्र और एक अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी भाग लेंगे।

बयान में कहा गया है कि आरडीपी-2022 के शुरू होने से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करके सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देने में देश का नेतृत्व करेंगे।

आरडीपी-2022 सुबह 10.30 बजे विजय चौक से राजपथ के पारंपरिक मार्ग से नेशनल स्टेडियम तक शुरू होगा और दोपहर 12 बजे विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियों के साथ समाप्त होगा।

दो टीमें - भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की एक पुरुष टीम और सीमा सुरक्षा अधिकारी (बीएसएफ) की एक महिला टीम - मोटरसाइकिल का प्रदर्शन करेगी। बयान में कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग दिल्ली एरिया, परेड कमांडर होंगे और मेजर जनरल आलोक काकर, चीफ ऑफ स्टाफ दिल्ली एरिया, परेड के सेकेंड-इन-कमांड होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jan 2022, 11:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.