logo-image

Weather Today: दिल्ली-NCR में बारिश के बाद आज घना कोहरा, पढ़िए IMD का अलर्ट

Weather Today: फरवरी की शुरुआत से मौसम का दूसरा रंग देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो पिछले दो दिनों में ही पूरे महीने में होने वाली सामान्य बारिश हो चुकी है.

Updated on: 02 Feb 2024, 09:01 AM

New Delhi:

Weather Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आ रहा है. पिछले दो दिनों में हुई बारिश की वजह से जहां टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की गई, बल्कि हवा भी साफ हो गई. लेकिन आज यानी शुक्रवार को पूरा दिल्ली-एनसीआर घने कोहरे की सफेद चादर में लिपटा हुआ नजर आ रहा है. कोहरे की वजह से कई इलाकों में तो विजिबिलिटी पांच मीटर से भी कम है. ठंड और कोहरे के डबल अटैक ने लोगों के सामने परेशानी खड़ी कर दी है. विजिबिलटी कम होने की वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. कई ट्रेनें और फ्लाइट निर्धारित समय से लेट चल रही हैं तो सड़कों पर हेड लाइट ऑन वाहनों की लंबी-लंबी कतारें दिखाई पड़ रही हैं.

दिल्ली-NCR में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल

दरअसल, फरवरी की शुरुआत से मौसम का दूसरा रंग देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो पिछले दो दिनों में ही पूरे महीने में होने वाली सामान्य बारिश हो चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अभी 3 व 4 फरवरी को भी हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 5 फरवरी को ठंड के साथ घना कोहरा देखने को मिल सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में सामान्यतः 21.3 मिली मीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार अब तक 27.1 एमएम बारिश हो चुकी है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो कल यानी गुरुवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 18.6 डिग्री (सामान्य से 4 डिग्री कम) रहा तो मिनिमम टेंपरेचर 12.3 डिग्री ( सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा) सेल्सियर दर्ज किया गया. 

उत्तर भारत में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में आज यानी शुक्रवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे. दिल्ली में कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि बारिश होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली में आज मिनिमम टेंपरेचर 9 डिग्री व मैग्जीमम टेंपरेचर 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में 3 व 4 को बारिश तो 5 फरवरी को आंशिक बादल छाए रहेंगे. इसके बाद 6 और 7 फरवरी को आसमान साफ रहेगा.