News Nation Logo

Delhi Violence: दंगा पीड़ितों की मदद के लिए सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 28 Feb 2020, 06:18:23 PM
arvind kejriwal

Delhi Violence Live Updates (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली (Delhi) के जाफराबाद (Jaffrabad) में अब तक 38 लोगों की मौत की खबर आ चुकी है. नार्थ ईस्ट दिल्ली (North East Delhi Violence) में हुई हिंसा में अब लाशों के मिलने का सिलसिला शुरू हो चुका है . कल गोकुलपुरी के नाले में भी दो लाशें पड़ी मिली थीं. दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) के लिए आज का दिन किसी चुनौती से कम नहीं है. दिल्‍ली में फैली हिंसा (Delhi Violence) के बाद आज जुमे की पहली नमाज है. इस दौरान कानून व्‍यवस्‍था को संभाले रखना दिल्‍ली पुलिस के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं है. दिल्‍ली पुलिस के लिए दूसरी सबसे बड़ी चुनौती जामिया में मार्च निकालने को लेकर है. हिंसा में नाकामी के आरोपों के बीच देखना होगा कि दिल्‍ली पुलिस इस दोहरी चुनौती से कैसे निपट पाती है. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) और हाई कोर्ट ने भी दिल्‍ली पुलिस की कार्यशैली को कठघरे में खड़ा करते हुए तल्‍ख टिप्‍पणियां की थीं.

Scroll Down to read more updates

हमने अब तक 123 एफआईआर दर्ज की हैं, लगभग 630 लोगों को हिरासत में लिया गया है. -  एमएस रंधावा, दिल्ली पुलिस पीआरओ

दिल्ली में दंगों के दौरान दंगाई शाहरुख मेरे सामने रिवॉल्वर लेकर खड़ा था और मैंने उसे अपने डंडे से डराकर भगा दिया- दीपक दहिया, दिल्ली पुलिस

दिल्ली सरकार ने दंगा प्रभावित लोगों की मदद के लिए 18 मजिस्ट्रेटों, चार रात्रि मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की है.- केजरीवाल

दिल्ली दंगों में जिसके घर जले हैं, उन्हें तुरंत 25-25 हजार रुपये कैश देंगे. इसके अलावा ही कोई भी व्यक्ति मदद के लिए नार्थ ईस्ट के डीएम से संपर्क कर सकते हैं. - केजरीवाल

दिल्ली के दंगा पीड़ितों को रहने के लिए दिल्ली सरकार टेंट की व्यवस्था करवाएगी. 9 रैन बसेरों में लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है. - अरविंद केजरीवाल

कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल कांग्रेस मुख्यालय से शाम 4.30 बजे पहले जीटीबी अस्पताल के लिए रवाना होगा.

उपराज्यपाल अनिल बैजल सीलमपुर उपायुक्त दफ्तर में पहुंचे. वहां से उपराज्यपाल मौजपुर के लिए निकल गए हैं. 

शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि दिल्ली में हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण है. संविधान के तीन मुख्य आकर्षण हैं - धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद और लोकतंत्र, लेकिन कोई समाजवाद नहीं है, धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र केवल दो स्तरों पर मौजूद है- संसदीय और राज्य चुनाव



कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल शक्ति सिंह गोहिल, तारिक अनवर, मुकुल वासनिक, कुमारी शैलजा, सुष्मिता देव दिल्ली के दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. ये प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के फैसले पर इलाकों का दौरा करेगा.

दिल्ली दंगों में अब तक 42 की मौत

दिल्ली दंगों में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है. ताजा मिली जानकारी के अनुसार अब तक करीब 200 लोगों के घायल होने की खबर है.

दिल्ली की फारेंसिक साइंस की टीम आज म्यूनिसिपल काउंसिल आज ताहिर हुसैन की फैक्ट्री पहुंची. 



दिल्ली हिंसा में अब तक मरने वालों की संख्या 39 हुई. 

मौके पर पहुंचीं National Commission for Women रेखा शर्मा, उनके साथ 2 अन्य अधिकारी भी शामिल हैं. वो जाफराबाद में लोगों से महिलाओं से बात करेंगी. उन्होंने कहा कि इलाके में थोड़ी टेंशन जरूर है लेकिन पूरा माहौल अभी तक शांतिपूर्ण है. उन्होंने कहा कि वो कल एक बार फिर इस इलाके में आएंगी.



अमूल्‍य पटनायक की जगह स्‍पेशल सीपी अब दिल्‍ली पुलिस के नए कमिश्‍नर होंगे. वे कल शनिवार को पद भार संभाल सकते हैं. दिल्‍ली में हिंसा और तनाव के बीच गृह मंत्रालय ने दिल्‍ली पुलिस के नए कमिश्‍नर के रूप में स्‍पेशल कमिश्‍नर एसएन श्रीवास्‍तव को नियुक्‍त किया है. एसएन श्रीवास्‍तव को हाल ही में दिल्‍ली हिंसा से निपटने का जिम्‍मा दिया गया था. 



दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को एक और नोटिस जारी किया है. स्वरा भास्कर, हर्ष मन्दर , रेडियो जॉकी सायमा, आप MLA अमानतुल्लाह खान के खिलाफ FIR और NIA जांच की मांग पर नोटिस. 13 अप्रेल को अगली सुनवाई.



National Commission for Women की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने नार्थ ईस्ट दिल्ली के इलाकों का किया दौरा. 



नार्थ ईस्ट दिल्ली के भजनपुरा इलाके में खुली दुकानें. 



दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ओपी मिश्रा ने चांद बाग में बताया कि अब धीरे धीरे सारी दुकानें खुलने लगी हैं जो कि एक अच्छी बात है. उन्होंने बताया कि बैक टू नॉर्मल होने का प्रॉसेस कल से ही शुरू हो चुका था. 



दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ओपी मिश्रा ने चांद बाग में कहा कि लोगों को गंगा जमुनी तहजीब का मान रखना चाहिए जिस पर पिछले कुछ दिनों से डेंट लग गया है. उन्होंने कहा कि हम लोगों ने अमन कमेटी से बात की है. पुलिस कमिश्नर ने बताया कि ऐसे अरेंजमेंट किए गए हैं जिससे मस्जिद और श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो. 



नार्थ ईस्ट दिल्ली के गोकुलपुरी में पिछले तीन दिनों में किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं हुई है. 



National Commission for Women की चेयरपर्सन रेखा शर्मा आज जाफराबाद में जाकर मौके का जायजा लेंगी. उनके साथ दो और भी लोग जाएंगे और इस बात का जायजा लेने की कोशिश करेंगे कि इस इलाके में महिलाओं के खिलाफ किसी तरह की हिंसा या उनसे कोई दुर्व्यवहार तो नहीं हुआ था. 



दिल्ली हिंसा में अब तक 38 लोगों की जान जा चुकी है.

First Published : 28 Feb 2020, 10:18:17 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.