logo-image

दिल्‍ली हिंसा : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल की हत्या के मामले में 7 आरोपी गिरफ्तार

दिल्‍ली हिंसा में शहीद हेड कांस्‍टेबल रतनलाल की हत्‍या के मामले में दिल्‍ली पुलिस की एसआईटी ने 7 आरोपियों को दबोचा है. पकड़े गए आरोपियों के नाम सलीम मालिक (38), जलालुद्दीन (33), अय्यूब (35), आरिफ (27), युनूस (34), दानिश (23), सलीम खान (46) हैं.

Updated on: 12 Mar 2020, 01:24 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली हिंसा (Delhi Police) में शहीद हेड कांस्‍टेबल रतनलाल की हत्‍या के मामले में दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) की एसआईटी को बड़ी सफलता हाथ लगी है. दिल्‍ली पुलिस की एसआईटी ने 7 आरोपियों को धर दबोचा है. पकड़े गए आरोपियों के नाम सलीम मालिक (38), जलालुद्दीन (33), अय्यूब (35), आरिफ (27), युनूस (34), दानिश (23), सलीम खान (46) हैं. दिल्‍ली हिंसा के दौरान 24 फरवरी को हेड कांस्टेबल रतनलाल (Ratanlal) शहीद हो गए थे. चार अन्‍य लोगों की भी मौत हो गई थी और 50 लोग घायल हो गए थे. हेड कांस्टेबल रतन लाल (42) सहायक पुलिस आयुक्त, गोकलपुरी के कार्यालय से जुड़े हुए थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान पुलिसकर्मियों पर किए गए पथराव में वह घायल हो गए थे. हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल मूल रूप से राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे. उनके परिवार में पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है.

यह भी पढ़ें : अब हरियाणा में भी कांग्रेस की जमीन खिसकाएंगे ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया

हेड कांस्‍टेबल रतन लाल उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली के गोकुलपुरी क्षेत्र के मौजपुर इलाके में तैनात थे. हिंसक भीड़ ने उन पर हमला बोल दिया था, जिसमें वे बुरी तरह घायल हो गए थे. गंभीर अवस्‍था में उन्‍हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई थी. मूल रूप से राजस्‍थान के रहने वाले रतन लाल को बाद में शहीद का दर्जा दिया गया था. रतन लाल (42) 1998 में दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के तौर पर नियुक्त हुए थे.

हेड कांस्‍टेबल रतनलाल के अलावा दिल्‍ली हिंसा में इंटेलिजेंस ब्‍यूरो के स्‍टाफर अंकित शर्मा की भी हत्‍या कर दी गई थी. पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि अंकित शर्मा की बॉडी पर 400 बार चाकू से वार किए गए थे.

यह भी पढ़ें : मध्‍य प्रदेश में क्‍या शिवराज सिंह चौहान फिर बनाएंगे सरकार या भंग हो जाएगी विधानसभा, समझें यहां

जिस दिन हेड कांस्‍टेबल रतनलाल घायल हुए थे, उसी दिन दिल्ली पुलिस के शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा भी गंभीर रूप से घायल हुए थे. गोकुलपुरी में दो समूहों के बीच झड़प के दौरान वो घायल हो गए थे. डीसीपी को पथराव के दौरान चोट आई थी. उनका अभी इलाज चल रहा है.