logo-image

दिल्ली का पहला स्मॉग टावर 23 अगस्त से चालू होगा

दिल्ली का पहला स्मॉग टावर 23 अगस्त से चालू होगा

Updated on: 19 Aug 2021, 08:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली का पहला स्मॉग टावर 23 अगस्त से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा औपचारिक उद्घाटन के साथ चालू हो जाएगा, जिसके बारे में बताया जा रहा है कि यह लगभग एक किलोमीटर के दायरे में हवा की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को इस बहुचर्चित परियोजना के विकास के निरीक्षण के दौरान कहा कि मानसून के मौसम के बाद स्मॉग टावर पूरी क्षमता से काम करेगा।

राय ने प्रेस को बताया, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 23 अगस्त को स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद विशेषज्ञ प्रदूषण पर इसके प्रभाव का पता लगाएंगे। नतीजों के आधार पर हम और उपकरण लगाने पर फैसला लेंगे।

इसे दिल्ली कैबिनेट ने पिछले साल अक्टूबर में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मंजूरी दी थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण इसमें देरी हुई।

मंत्री ने कहा कि स्मॉग टॉवर के चालू होने के बाद उसकी प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए दो साल का पायलट अध्ययन किया जाएगा।

गोपाल राय ने कहा कि स्मॉग टॉवर के प्रदर्शन और प्रभाव का मूल्यांकन विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा, जो सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेंगे और फिर प्रदर्शन प्रभावशाली होने पर सरकार दिल्ली में इसी तरह के टॉवर स्थापित करेगी। स्मॉग टॉवर हर सेकेंड में 1000 क्यूबिक मीटर हवा को साफ करेगा और दिल्ली में पीएम 2.5, पीएम 10 के स्तर को कम करेगा।

राय ने कहा, इस स्मॉग टॉवर की दक्षता और प्रभाव दिल्ली क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। अगर स्मॉग टॉवर का प्रदर्शन संतोषजनक पाया जाता है, तो हम पूरी दिल्ली में इसी तरह के और भी स्मॉग टावरों को स्थापित करेंगे। मुझे विश्वास है कि स्मॉग टॉवर हमारे लिए सकारात्मक परिणाम देगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.