logo-image

दिल्ली थोड़ी और खुली, सोमवार से शैक्षणिक समारोहों की अनुमति

दिल्ली थोड़ी और खुली, सोमवार से शैक्षणिक समारोहों की अनुमति

Updated on: 11 Jul 2021, 08:35 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अगले सप्ताह से दिल्ली को थोड़ा अनलॉक करते हुए सोमवार से स्कूलों और कॉलेजों में शैक्षणिक सभाओं और बैठकों की अनुमति दे दी है।

हालांकि, छात्रों को अगले आदेश तक शैक्षणिक संस्थानों में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने रविवार को कहा, केवल शिक्षकों और प्रोफेसरों को ऑनलाइन व्याख्यान और अन्य प्रशासनिक कार्यो के लिए शैक्षणिक संस्थानों के अंदर जाने की अनुमति होगी।

दिल्ली पुलिस और सेना के जवानों को कौशल प्रशिक्षण कक्षाओं में शामिल होने की छूट भी दी गई है। उन्हें अब इन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए डीडीएमए से अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

राजधानी के कोविड प्रबंधन प्राधिकरण डीडीएमए ने कहा है कि स्कूल या शैक्षणिक संस्थान के सभागार और असेंबली हॉल में 50 प्रतिशत से अधिक क्षमता की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सीएमओ ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड के मामलों में काफी गिरावट और स्थितियों में समग्र सुधार के कारण, डीडीएमए ने शैक्षणिक और प्रशिक्षण गतिविधियों को पूरी तरह से प्रतिबंधित गतिविधियों की सूची से हटा दिया है।

इसने कहा कि कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया और अन्य दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

हालांकि, स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे और शिक्षण गतिविधियां केवल ऑनलाइन मोड में ही रहेंगी।

सीएमओ ने कहा, स्थिति में सुधार को देखते हुए यह शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रशिक्षण, बैठकों सहित अपनी शैक्षणिक तैयारी को फिर से शुरू करने का एक अवसर है। दिल्ली सरकार की चल रहीं शिक्षा परियोजनाओं जैसे ऑफलाइन मोड में शिक्षक प्रशिक्षण को भी चरणबद्ध तरीके से बढ़ावा दिया जाएगा।

शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रशासन को पहले ही 19 जुलाई से 31 जुलाई के बीच अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम) की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है।

इस बीच, स्पा, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और इस तरह के अन्य समारोहों पर रोक जारी है।

पिछले हफ्ते, डीडीएमए ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए या इस तरह के आयोजनों के लिए स्टेडियमों और खेल परिसरों को फिर से खोलने की अनुमति दी। हालांकि दर्शकों का आना प्रतिबंधित रहेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.