logo-image

डीयू: परीक्षा के 8 दिन बाद ही रिजल्ट जारी, विदेशी यूनिवर्सिटीज के लिए गोपनीय रिजल्ट

डीयू: परीक्षा के 8 दिन बाद ही रिजल्ट जारी, विदेशी यूनिवर्सिटीज के लिए गोपनीय रिजल्ट

Updated on: 08 Jul 2021, 08:10 PM

नई दिल्ली:

डीयू स्नातक परीक्षा समाप्त होने के महज आठ दिन बाद ही दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने ओबीई 2021 के 6 वें सेमेस्टर के परिणाम घोषित कर दिए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग ने इस वर्ष गोपनीय परीक्षा परिणाम भी जारी कर रहा है। यह परीक्षा परिणाम सीधे विदेशी यूनिवर्सिटी को भेजा जा रहा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशन प्रोफेसर डीएस रावत ने बताया कि अभी तक विश्वविद्यालय 70 फीसदी से अधिक परीक्षा परिणाम तैयार कर चुका है।

प्रोफेसर डीएस रावत के मुताबिक जिन सेमेस्टर के परिणाम घोषित कर दिए हैं। उनमें बीएससी (ऑनर्स) एंथ्रोपोलोजी, बीए (ऑनर्स) अरबी, और बीए (ऑनर्स) बंगाली शामिल हैं।

एमएससी कंप्यूटर साइंस, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी, एमए फारसी का परीक्षा परिणाम भी दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा तैयार कर लिया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार परीक्षा परिणाम को लेकर एक नई पहल भी की है। इसके तहत विश्वविद्यालय ऐसे छात्रों के लिए गोपनीय परीक्षा परिणाम जारी कर रहा है जिन्हें पढ़ाई के लिए विदेश जाना है।

डीन एग्जामिनेशन प्रोफेसर डीएस रावत ने आईएएनएस को बताया कि इस वर्ष उन्होंने पहली बार गोपनीय परीक्षा परिणाम जारी करने की प्रक्रिया नोटिफाई की है। इस प्रक्रिया के तहत ऐसे छात्र को लाभ मिलेगा जिन्हें सामान्य नतीजे आने की तारीख से पहले ही आगे की पढ़ाई के लिए विदेश जाना है। साथ ही नौकरी पा चुके छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।

डीएस रावत के मुताबिक परीक्षा 28 जून को समाप्त हुई और पहला गोपनीय परिणाम महज दो दिन के भीतर 30 जून, 2021 को जारी कर दिया गया। यह गोपनीय परिणाम छात्रों को उपलब्ध नहीं कराए जाते बल्कि तह परीक्षा परिणाम सीधे संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग को भेजे जाते हैं।

डीन एग्जामिनेशन डीएस रावत ने बताया कि उन्हें अब तक कुल 354 गोपनीय परिणाम के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से अब तक 47 गोपनीय परिणाम जारी किए जा चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.