News Nation Logo
Banner

वीजा व अन्य समस्याओं में अफगानी छात्रों की मदद करेगा दिल्ली विश्वविद्यालय

वीजा व अन्य समस्याओं में अफगानी छात्रों की मदद करेगा दिल्ली विश्वविद्यालय

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Aug 2021, 10:50:01 PM
Delhi Univerity

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अफगानिस्तान से पढ़ने आए दिल्ली विश्वविद्यालय के अफगानी छात्रों ने कुलपति पीसी जोशी को अपनी समस्याओं से अवगत कराया है। विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे इन अफगानी चतरो की मूल समस्या समाप्त हो रही भारतीय वीजा की अवधि को लेकर है। गुरुवार को इन सभी विषयों पर अफगानी छात्रों और दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी अफगानी छात्रों को हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के काउंसिल हॉल में अफगानिस्तान के छात्रों के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर पीसी जोशी भी मौजूद रहे।

यह अफगानी छात्र वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर रहे हैं।

अफगानिस्तान के छात्रों ने गुरुवार को अपनी चिंताओं और दुखों को विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ साझा किया। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने धैर्यपूर्वक सुनी। अफगानी छात्रों की समस्याओं मुख्य रूप से वीजा विस्तार, आईसीसीआर छात्रवृत्ति, छात्रावास शामिल हैं। इनके अलावा अफगानी छात्र आवास, वित्तीय समस्याएं, आदि को लेकर भी चिंतित हैं।

कुलपति ने अफगानिस्तान के छात्रों को आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय उन्हें हर संभव सहयोग और सहायता प्रदान करेगा। कुलपति पीसी जोशी ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय अपने अफगानिस्तान के छात्रों के साथ खड़ा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्र कल्याण और विदेशी छात्रों के डीन कार्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्ररी ने विश्वविद्यालय में यह बैठक आयोजित की।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर पीसी जोशी, डीन आफ कॉलेजिस प्रोफेसर बलराम पाणि, निदेशक, साउथ कैंपस प्रोफेसर सुमन कुंडू, रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता, प्रोफेसर राजीव गुप्ता, डीन छात्र कल्याण और उपस्थित थे।

गौरतलब है कि तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल समेत अफगानिस्तान के अधिकांश हिस्सों पर अपना कब्जा कर लिया है। इसके बाद वहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। संकट की इस घड़ी में दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा आईआईटी दिल्ली और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थान भी अफगानिस्तान के अपने छात्रों की मदद के लिए आगे आए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Aug 2021, 10:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.