logo-image

डीयू: तीसरी कट ऑफ के आधार पर दाखिले का आखिरी दिन

डीयू: तीसरी कट ऑफ के आधार पर दाखिले का आखिरी दिन

Updated on: 21 Oct 2021, 11:25 PM

नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय में तीसरी कट ऑफ के आधार पर दाखिले लिए जा रहे हैं। यह प्रक्रिया सोमवार 18 अक्तूबर से शुरू हुई है। तीसरी कट ऑफ के आधार पर अभी तक हुए दाखिले और पहली एवं दूसरी कट ऑफ के माध्यम से कुल 53,000 से अधिक एडमिशन हो चुके हैं। गुरुवार को तीसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत आवेदन करने का आखिरी दिन है।

विश्वविद्यालय को अभी तक कुल मिलाकर 1,61,024 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं 52 हजार से अधिक छात्र फीस का भुगतान कर चुके हैं। यह स्थिति तब है जब दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली और दूसरी कट ऑफ लिस्ट 100 फीसदी और उसके आसपास रही है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ लिस्ट के आधार पर सोमवार 18 अक्टूबर से दाखिले एक बार फिर शुरू किए गए थे। विश्वविद्यालय के मुताबिक तीसरी कट ऑफ के लिए यह दाखिला प्रक्रिया 21 अक्तूबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक जारी रहेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय ने 16 अक्तूबर को अपनी तीसरी कट ऑफ जारी की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न कॉलेजों के कई पाठ्यक्रमों के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट 100 फीसदी तक गई थी। दूसरी कटऑफ लिस्ट में भी कोई खास अंतर नहीं आया था। दूसरी लिस्ट में विभिन्न कॉलेजों में कटऑफ को लेकर औसतन 0.25 फीसदी से लेकर 3 फीसदी तक गिरावट की गई थी। इसके बाद अब तीसरी कटऑफ में भी कोई बड़ी गिरावट नहीं आई है।

तीसरी कटऑफ के बाद चौथी कट ऑफ के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के गिने-चुने अवसर ही रह जाएंगे। हालांकि बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडी और बैचलर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स कोर्सिस की प्रवेश परीक्षा का परिणाम आने पर बीकॉम व इकोनॉमिक्स जैसे पाठ्यक्रमों में कुछ सीटों पर अवसर मिल सकता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में 22 अक्तूबर शाम 5 बजे तक एडमिशन को स्वीकृति दी जाएगी। तीसरी कटऑफ सूची के आधार पर दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्र 23 अक्तूबर शाम 5 बजे तक फीस जमा करा सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ 1 अक्तूबर को और दूसरी कटऑफ सूची 9 अक्तूबर को जारी की थी। इन दोनों कटऑफ के आधार पर दाखिला पूरी की जा चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.