logo-image

दिल्ली विश्वविद्यालय में शुरू हो गए दूसरी कट ऑफ के बाद फस्र्ट ईयर के दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय में शुरू हो गए दूसरी कट ऑफ के बाद फस्र्ट ईयर के दाखिले

Updated on: 11 Oct 2021, 11:05 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय में सोमवार 11 अक्टूबर से दूसरे चरण के दाखिले शुरू हो गए। दूसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर शुरू की गई दिल्ली विश्वविद्यालय की यह दाखिला प्रक्रिया 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्सिस की लगभग 70 हजार सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक अभी तक 60,904 उम्मीदवारों ने विभिन्न कॉलेजों में आवेदन किया है। इनमें से 46,054 सीबीएसई बोर्ड से थे और बाकी छात्र अन्य सीबीएसई के बाहर देश भर के अन्य शिक्षा बोडरें से हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले हेतु पहली कट ऑफ लिस्ट 1 अक्टूबर को आई थी, जिससे संबंधित दाखिले पूरे कर लिए गए हैं। अब 9 अक्टूबर को विश्वविद्यालय ने दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी की है। पहली कट ऑफ लिस्ट में जहां विभिन्न कॉलेजों के कई पाठ्यक्रमों के लिए 100 फीसदी कट ऑफ लिस्ट जारी की गई थी। वहीं दूसरी कटऑफ लिस्ट में औसतन 0.25 फीसदी से लेकर 3 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है।

दूसरी कटऑफ के तहत सोमवार सुबह 10 बजे से लेकर 13 अक्टूबर रात 11 बजकर 59 बजे तक छात्र दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कॉलेज इन आवेदनों के आधार पर 14 अक्टूबर शाम 5 बजे तक दाखिला मंजूर करेंगे।

दूसरी कटऑफ में डीडीयू कॉलेज ने बीएससी ऑनर्स कंप्यूटर साइंस के लिए 98.5 प्रतिशत कटऑफ है। रामजस कॉलेज में राजनीति विज्ञान के लिए 100 फीसदी कट ऑफ रखी गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कई अन्य कॉलेजों ने दूसरी कट ऑफ लिस्ट में भी 99.75 फीसदी की कटऑफ जारी की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक यदि कोई छात्र पहली लिस्ट के आधार पर प्रवेश ले चुका है और अब दूसरी लिस्ट के बाद अपना कोर्स या कॉलेज बदलना चाहता है तो वह भी दूसरी लिस्ट के आधार पर एडमिशन ले सकता है। छात्रों को इसके लिए विश्वविद्यालय को 1,000 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरे चरण के दाखिले पूरे होने के उपरांत तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को आएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और फिर पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को जारी की जाएगी। ऑनलाइन दाखिले की यह प्रक्रिया 15 नवंबर तक चलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.