logo-image

दिल्ली विश्वविद्यालय की 20 हजार सीटों पर 1.80 लाख छात्रों ने किया आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय की 20 हजार सीटों पर 1.80 लाख छात्रों ने किया आवेदन

Updated on: 22 Aug 2021, 08:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी कोर्स में प्रत्येक सीट के लिए औसतन 9 छात्रों ने आवेदन किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में लगभग 20,000 सीटें हैं, लेकिन इन पाठ्यक्रमों में करीब 1.80 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में शनिवार शाम तक 3,58,876 छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी, एमफिल और पीएचडी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई को शुरू हुआ था। यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शनिवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर पूरी हो गई।

डीन एडमिशन प्रोफेसर पिंकी शर्मा के मुताबिक पीजी, एमफिल और पीएचडी के रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे नहीं बढ़ाई जा रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी के 75 प्रोग्रामों के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया है।

वहीं एमफिल और पीएचडी के लिए करीब 28,827 पंजीकरण हो हुए। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से होगी। प्रवेश परीक्षा 26, 27, 28, 29 व 30 सितंबर और एक अक्तूबर को होगी। प्रवेश परीक्षा दिल्ली-एनसीआर समेत 27 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर होगी।

वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक पाठ्यक्रम पूरे करने वाले छात्रों को कई पीजी कोर्स में मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीएचडी, एमफिल और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई से शुरू हुआ था। इन पाठ्यक्रमों में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 21 अगस्त थी। वहीं ग्रेजुएशन संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू हुई और 31 अगस्त तक चलेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक अभी तक ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी व एमफिल पाठ्यक्रमों में कुल मिलाकर पांच लाख से अधिक छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करवाया चुके हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ने दाखिला प्रक्रिया संबंधी अपने आधिकारिक पोर्टल पर भी यह जानकारी साझा की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.