logo-image

दिल्ली विश्वविद्यालय में 11 अक्टूबर से दूसरी कट ऑफ के दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय में 11 अक्टूबर से दूसरी कट ऑफ के दाखिले

Updated on: 10 Oct 2021, 11:15 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा दूसरी कट ऑफ लिस्ट शनिवार 9 अक्टूबर को जारी की जा चुकी है। दूसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर 11 अक्टूबर से दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले शुरू होंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय में यह दाखिले 14 अक्टूबर तक जारी रहेंगे। छात्र 15 अक्टूबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र पहली लिस्ट के आधार पर प्रवेश ले चुका है और अब दूसरी लिस्ट के बाद अपना कोर्स या कॉलेज बदलना चाहता है तो वह भी दूसरी लिस्ट के आधार पर एडमिशन ले सकता है। छात्रों को इसके लिए विश्वविद्यालय को 1,000 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली कट ऑफ लिस्ट 1 अक्टूबर को दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को जारी की गई है। तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को आएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और फिर पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को जारी की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक, इस वर्ष आवश्यकता पड़ने पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार स्पेशल कटऑफ भी जारी की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्सिस की लगभग 70 हजार सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। यह प्रक्रिया 15 नवंबर तक चलेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि पहली कटऑफ के आधार पर 31,172 सीबीएसई बोर्ड के उम्मीदवार, 2365 केरल बोर्ड ऑफ हायर माध्यमिक शिक्षा के छात्रों, 1540 हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, 1429 काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन के छात्रों और इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से 1301 छात्रों को दाखिला मिला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.