logo-image

Weather Updates: दिल्ली में गर्मी से राहत, केरल में भारी बारिश; जानें-पूरे देश के मौसम का हाल

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत पिछले कुछ दिनों से तप रहा था. दिल्ली में रविवार को 48 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. यूपी के बांदा में तो पारा 49 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर दिया गया.

Updated on: 16 May 2022, 09:15 AM

highlights

  • दिल्ली में चिलचिलाती धूप से राहत
  • पहाड़ी राज्यों में बारिश का अनुमान
  • केरल में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली:

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत पिछले कुछ दिनों से तप रहा था. दिल्ली में रविवार को 48 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. यूपी के बांदा में तो पारा 49 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर दिया गया. पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. असम में बाढ़ जैसे हालात हैं, तो आज से केरल में अगले 5 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. केरल के पांच जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं, ऐसे में राहत-बचाव कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है. वहीं, देश के मध्य, पश्चिमी हिस्से में थोड़ी राहत की खबर है, तो राजधानी दिल्ली में धूल भरी आंधी और तापमान में थोड़ी गिरावट की वजह से राहत की बात रहेगी.

जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तेज बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश तक कई राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16 और 17 मई को तेज हवाओं के साथ गरज, बारिश और ओले गिरने की संभावना है. उत्तर पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 16 और 17 मई को हल्की बारिश की संभावना है. हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 16 मई को आंधी-तूफान की संभावना है. वहीं, उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में 14 और 15 मई को 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: बढ़ते तापमान पर डराने वाली रिपोर्ट: अब भी नहीं चेते तो पछताएंगे

गर्मी से तपा उत्तर प्रदेश, बांदा में 49 डिग्री पहुंचा तापमान

वहीं, रविवार की बात करें तो उत्तर प्रदेश के बांदा में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. पिछले करीब एक हफ्ते से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जबरदस्त तपिश का दौर चल रहा है और उमस बढ़ने के कारण लोग गर्मी की दोहरी मार सहन करने को मजबूर हैं.  इसके अलावा पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहेगा. हालांकि पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में तापमान थोड़ा कम रहेगा, जिससे लोगों को राहत मिलेगी.