logo-image

दिल्ली में किशोर ने इमारत से छलांग लगाई, मौत

दिल्ली में किशोर ने इमारत से छलांग लगाई, मौत

Updated on: 26 Dec 2021, 02:30 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में एक 15 वर्षीय लड़के ने अपने आवासीय भवन की छठी मंजिल से कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक घटना पूर्वी दिल्ली के कॉमनवेल्थ गेम्स गांव में शनिवार को रात करीब 8:30 बजे हुई।

घटना के समय लड़का अपने घर पर अकेला था। उसके माता-पिता मयूर विहार बाजार गए हुए थे।

पुलिस अधिकारी ने कहा, उन्हें उनके पड़ोसियों द्वारा मैक्स अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

जिस जगह पर लड़का गिरा था, उस जगह का अपराध और फोरेंसिक टीमों द्वारा गहन निरीक्षण किया गया। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि किशोर ने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया।

अधिकारी ने कहा, अभी तक किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं है। पुलिस सभी कोणों से घटना की जांच कर रही है।

केंद्र सरकार द्वारा 14 दिसंबर को संसद में पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2020 में आत्महत्या से 11,396 बच्चों (18 वर्ष से कम) की मौत हुई है, जिसमें प्रतिदिन औसतन 31 नाबालिग की मौतें हुई हैं।

गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पिछले तीन वर्षों के दौरान बच्चों (18 वर्ष से कम) द्वारा की गई आत्महत्याओं की कुल संख्या 2018 में 9,431, 2019 में 9,613 और 2020 में 11,396 थी।

वहं, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कोविड-19 के प्रकोप और उसके बाद के दौरान मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण के लिए छात्रों, शिक्षकों और परिवारों को मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने के लिए गतिविधियों को कवर करते हुए एक सक्रिय पहल मनोदर्पण शुरू की है।

शिक्षा मंत्रालय के अलावा, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने देश भर के स्कूली छात्रों को उनकी चिंताओं को साझा करने में मदद करने के लिए अप्रैल 2020 में स्कूली बच्चों के लिए एनसीईआरटी परामर्श सेवाएं शुरू की हैं।

यह सेवा देश के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 270 परामर्शदाताओं द्वारा नि:शुल्क प्रदान की जाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.