logo-image

गर्मी और लू की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली में दूसरे दिन भी 47 डिग्री के पार रहा तापमान

लॉकडाउन में अब गर्मी लोगों को घरों में कैद रहने के लिए मजबूर कर रही है. इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि दोपहर में बाजारों और सड़कों पर सन्नाटा पसरा है.

Updated on: 27 May 2020, 08:32 PM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन में अब गर्मी लोगों को घरों में कैद रहने के लिए मजबूर कर रही है. इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि दोपहर में बाजारों और सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. उत्तर भारत में गर्मी ने अपने ही रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. गर्मी का जो रौद्र रूप बुधवार को दिखा. उसने आने वाले दिनों की तपिश को और बढ़ा दिया है. पिछले कई दिनों से लगातार गर्मी और लू की चपेट में दिल्ली है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत और पश्चिम भारत के कई क्षेत्रों में लू का असर स्पष्ट दिख रहा है. लोग दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों का सामना कर रहे हैं और ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा दर्ज किया जा रहा है.

दिल्ली के पालम में बुधवार को 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. सफदरजंग में 45.9 डिग्री, लोधी रोड में 45.1 डिग्री और आयानगर में 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. वहीं, पालम केंद्र में मंगलवार को 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान था, जबकि शहर के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी से गुरुवार को कुछ हद तक राहत मिल सकती है.

राजस्थान में पारा 50 डिग्री पहुंचा

राजस्थान के कई इलाके में प्रचंड लू चल रहा है और चुरू जिले में पारा 50 डिग्री को छू गया है. पिछले 10 साल में यह दूसरी बार है जब चुरू में मई में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, चुरू में 19 मई 2016 में सबसे अधिक 50.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

पांच दिन से जारी है लू का दौर

आपको बता दें कि राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और झारखंड के इलाकों में पिछले पांच दिन से खतरनाक और बेहद खतरनाक गर्मी पड़ रही है. इनको आमतौर पर एक स्थानीय पवन लू का नाम दिया जाता है, लेकिन मौसम विज्ञानी इन दिनों हीट वेव का इस्तेमाल करते हैं. इससे दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक दर्ज किया जा रहा है.