logo-image

सोशल मीडिया पर CAA पर टिप्पणी के बाद AAP MLA अमानतुल्लाह के खिलाफ FIR दर्ज

आप विधायक पर आरोप लगाया है कि अमानतुल्लाह खान ने नागरिकता कानून पर अपने सोशल मीडिया एकाउंट से एक आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

Updated on: 23 Dec 2019, 09:43 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश में मचे घमासान पर सरकार ने काबू करने का नया तरीका अपनाया है. अब सरकार CAA के खिलाफ बोलने वालों या फिर सोशल मीडिया पर लिखने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कर रही है. इसी क्रम में आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान पर भी गाजियाबाद में मामला दर्ज कर लिया गया है. अमानतुल्लाह खान सोशल मीडिया पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) पर दिए गए एक बयान को लेकर घिर गए हैं. आपको बता दें कि अमानतुल्लाह खान ओखला से विधायक हैं और गाजियाबाद के एक युवक ने उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में केस दर्ज करवाया है.

युवक ने आप विधायक पर आरोप लगाया है कि अमानतुल्लाह खान ने नागरिकता कानून पर अपने सोशल मीडिया एकाउंट से एक आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में अमातुल्लाह खान ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. जामिया इलाके में हुई हिंसा मामले में भी अमानतुल्लाह खान का नाम आया था, हालांकि उन्होंने इस बात से इंकार किया था. आपको बता दें कि अमानतुल्लाह खान के खिलाफ दी गई प्राथिमिकी में कहा गया है कि उन्होंने एक विशेष वर्ग के लोगों में नागरिकता कानून को लेकर भ्रम फैलाया है. अमानतुल्लाह वोटों की राजनीति के लिए सोशल मीडिया पर नफरत फैला रहे हैं.

यह भी पढ़ें- नागरिकता संशोधन कानून पर समुदाय की नाराजगी झेल शिया धर्मगुरु ने लिया यू-टर्न

अमानतुल्लाह खान पर एफआईआर में यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने दिल्ली में प्रदर्शनकारियों को आर्थिक सहयोग और नौकरी का आश्वासन देकर समुदाय विशेष के मन में नफरत फैलाने का काम किया है. उनके इस कृत्य से हिंसक प्रदर्शनों को हवा मिली जिससे दिल्ली का माहौल खराब हुआ और वहां का सामाजिक सौहार्द बिगड़ा है. इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली की सराकारी और प्राइवेट संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया. शिकायत में यह भी कहा गया है कि धर्मनिरपेक्ष देश में किसी के खिलाफ भेदभाव नहीं होता है. इसलिए नफरत फैलाकर हिंसा भड़काने का जिम्मेदार मानते हुए आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ केस दर्ज किया जाए और उचित कार्रवाई की जाए.

यह भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Polls Result: यह मेरी हार पार्टी की नहीं: रघुवर दास

आपको बता दें कि आप विधायक अमानतुल्लाह दिल्ली में नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में खूब सक्रिय रहे. हाल ही में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ प्रदर्शन में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को दिल्ली वक्फ बोर्ड ने 5-5 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी. आम आदमी पार्टी के विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के प्रमुख अमानतुल्लाह खान ने शनिवार को इसका ऐलान किया था. आप विधायक ने कहा था कि हिंसक झड़पों के दौरान देश भर में मारे गए लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे.