logo-image

कौन है दिल्ली में गिरफ्तार हुआ ₹10 लाख का इनामी हिजबुल आतंकी जावेद मट्टू?

जावेद मट्टू सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष 10 निशाने में से एक था और उस पर जम्मू-कश्मीर में कई आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने का आरोप था, जो सोपोर के खुशाल इलाके का निवासी था.

Updated on: 04 Jan 2024, 09:31 PM

नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े वांछित आतंकवादी जावेद अहमद मट्टू को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार को दिल्ली में पकड़ लिया. मट्टू को पिस्तौल, मैगजीन और चोरी की कार के साथ पकड़ दबोचा गया. स्पेशल सीपी एचएस धालीवाल के मुताबिक, मट्टू की आखिरी गतिविधि दिल्ली के निज़ामुद्दीन-डीएनडी इलाके में पाई गई थी. गौरतलब है कि, जावेद अहमद मट्टू एक वॉन्टेड आतंकवादी था, जिसके सिर पर ₹10 लाख रुपये का इनाम था. आइये दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की गिरफ्त में आया मट्टू आखिर कौन था....

गौरतलब है कि, जावेद मट्टू सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष 10 निशाने में से एक था और उस पर जम्मू-कश्मीर में कई आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने का आरोप था, जो सोपोर के खुशाल इलाके का निवासी था. वह कथित तौर पर कई बार पाकिस्तान भी गया था.

A++ श्रेणी का कमांडर

मट्टू साल 2010 से जम्मू-कश्मीर में सक्रिय था, जोकि आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का A++ श्रेणी का कमांडर था, जो 'मुनसैब' और 'फैसल' नाम से काम करता है. साल 2019 में मट्टू को जम्मू-कश्मीर के 10 सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया था.

इस सूची में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज अहमद नाइकू, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के शोपियां जिला कमांडर वसीम अहमद उर्फ ​​​​ओसामा, हिजबुल के अनंतनाग जिला कमांडर मोहम्मद अशरफ खान और बारामूला जिला कमांडर मेहराज-उद-दीन और अन्य सहित अन्य शीर्ष आतंकवादी भी शामिल थे. 

जावेद आतंकवादी.. भाई देशभक्त

गौरतलब है कि, पिछले साल स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले सोशल मीडिया पर वांछित आतंकवादी जावेद अहमद मट्टू से जुड़ा एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा था. ये वीडियो गिरफ्त में आए मट्टू के भाई रईस मट्टू का था, जो जम्मू-कश्मीर के सोपोर में तिरंगा लहराते नजर आया. 

किराने की दुकान चलाने वाले रईस ने भारतीय होने पर गर्व जताया और आतंकवादी गतिविधियों में अपने भाई की संलिप्तता से खुद को दूर रखा. इस वीडियो में उन्होंने जावेद अहमद मट्टू से हिंसा छोड़ने की अपील भी की.