logo-image

पाक आतंकी अशरफ के खिलाफ चार्जशीट तैयार, अदालत में जल्द ही दाखिल करेगी स्पेशल सेल

पाक आतंकी अशरफ के खिलाफ चार्जशीट तैयार, अदालत में जल्द ही दाखिल करेगी स्पेशल सेल

Updated on: 12 Jan 2022, 07:00 PM

नई दिल्ली:

पिछले साल दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके से पकड़े गए पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद अशरफ के खिलाफ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की चार्जशीट तैयार हो गई है। स्पेशल सेल के अधिकारी इसे किसी भी दिन संबंधित अदालत में दाखिल कर सकते हैं।

आईएसआई प्रशिक्षित मोहम्मद अशरफ उर्फ अली अहमद नूरी एक पाकिस्तानी नागरिक है, जिसे कथित तौर पर पूरे भारत में आतंकवादी हमलों की योजना बनाने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

स्पेशल सेल को हाल ही में चार्जशीट दाखिल करने के लिए 90 दिनों का समय इस आधार पर मिला था कि कुछ चीजें लंबित हैं।

जांच से जुड़े एक करीबी सूत्र ने कहा कि वे अदालत में दायर करने के लिए चार्जशीट के मसौदे पर कानूनी राय ले रहे हैं।

सूत्र के अनुसार, उन्होंने ड्राफ्ट चार्जशीट में उल्लेख किया है कि मोहम्मद अशरफ ने थाईलैंड और संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा की, जिसने साबित कर दिया कि वह न केवल आईएसआई के संपर्क में था, बल्कि लगातार दूसरों के संपर्क में भी था, जो भारत में दंगे जैसी स्थिति पैदा करना चाहते थे।

चार्जशीट के साथ अशरफ के साथियों के छह स्कैच भी दाखिल किए जाएंगे।

सेल ने उसके परिसरों पर छापेमारी की लेकिन कोई नहीं मिला।

आईएसआई प्रशिक्षित अशरफ पिछले साल अक्टूबर में दिल्ली के लक्ष्मी नगर से पकड़ा गया था और तब से वह सलाखों के पीछे है। स्पेशल सेल ने पाया कि वह 2004 से अवैध रूप से भारत में रह रहा था और जासूसी और हथियारों की आपूर्ति में शामिल था।

अशरफ पूरे भारत में आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान की इंटर सर्विस इंटेलिजेंस के इशारे पर काम कर रहा था।

वह लगातार अपने पाकिस्तानी हैंडलर नासिर के संपर्क में था, जो उसे जासूसी और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए निर्देश दे रहा था।

अशरफ ने स्पेशल सेल के सामने कबूल किया कि वह कई आतंकी हमलों के लिए अवैध हथियारों के परिवहन सहित आतंकी गतिविधियों में शामिल था।

स्पेशल सेल ने कहा था कि आरोपी दिल्ली और कई राज्यों में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए हथियार और विस्फोटक खरीदने के मामले में एडवांस स्टेज में है। इसने अब तक मोहम्मद अशरफ के खिलाफ सात लोगों के बयान दर्ज किए हैं।

स्पेशल सेल के जवानों ने एक हथगोला, एक एके-47 राइफल के साथ 2 लोडेड मैगजीन, दो पिस्तौल और 50 जिंदा कारतूस वाला एक बैग बरामद किया था। हथगोले को निष्क्रिय करने के लिए उसने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) गुरुग्राम की मदद ली। फिर इसे विशेषज्ञ राय के लिए सीएफएसएल, सीबीआई के पास भेजा गया।

स्पेशल सेल के कर्मियों ने सीबीआई के सीएफएसएल में अशरफ का पॉलीग्राफ टेस्ट, गुजरात के एफएसएल गांधी नगर में नार्को टेस्ट और ब्रेन मैपिंग टेस्ट भी कराया था।

सेल ने कहा है कि उन्होंने कई संदिग्धों की पहचान की है और आईएसआई प्रायोजित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने की प्रक्रिया में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.