News Nation Logo
Banner
Banner

दिल्ली में किसी भी खतरे से निपटने के लिए पुलिस हाई अलर्ट पर: शीर्ष अधिकारी

दिल्ली में किसी भी खतरे से निपटने के लिए पुलिस हाई अलर्ट पर: शीर्ष अधिकारी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Oct 2021, 06:40:02 PM
Delhi Police

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत त्योहारों के मौसम को पारंपरिक उल्लास और उत्साह के साथ मना रहा है। ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैयार है।

एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, त्योहारों के दौरान, बाजारों, मंदिरों और व्यावसायिक स्थानों पर लोगों की बड़ी भीड़ होती है। लोगों की इस भीड़ का इस्तेमाल राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा ऐसी जगहों पर आतंकवादी हमले करने के लिए किया जा सकता है।

इसी को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक की और इन दिनों में चौकसी बढ़ाने के निर्देश जारी किए।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ऐसे मौकों (त्योहारों के मौसम) पर, दिल्ली पुलिस अपना अलर्ट बढ़ा देती है। हम किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए अपनी दृश्यता, उपस्थिति और चेकिंग बढ़ाते हैं।

उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने आंख और कान जैसी सामुदायिक पुलिसिंग को सक्रिय कर दिया है ताकि स्थानीय लोग अपने क्षेत्र में किसी भी असामाजिक तत्व के बारे में पुलिस कर्मियों को सूचित करें।

दिल्ली पुलिस प्रमुख की क्राइम रिव्यू मीटिंग में इस बात पर भी चर्चा हुई कि आतंकियों या देश विरोधी तत्वों को स्थानीय गैंगस्टरों की मदद से कैसे रोका जाए।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने देशभर में चल रहे समारोहों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं।

अधिकारी ने कहा, लोगों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। पुलिस कर्मियों को सड़कों पर तैनात किया गया है ताकि इलाके के प्रभुत्व के लिए चौकियों पर गश्त तेज की जा सके।

शहर के अलग-अलग इलाकों में दिन-रात गश्त करते पुलिसकर्मी देखे जा सकते हैं। एक अन्य अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, धमकी दें या न दें, हमें हमेशा तैयार रहना होगा।

नवरात्रि त्योहारी सीजन की शुरूआत का प्रतीक है, जो गुरुवार को शुरू हुआ, जिसके बाद इस बार लोगों की संख्या कम रही, लेकिन स्थानीय बाजारों और मंदिरों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के एक स्थानीय दुकानदार ने कहा, लोगों की भारी भीड़ के कारण, हमेशा किसी अप्रिय घटना की संभावना बनी रहती है। जब हम अपने क्षेत्र में वर्दी में पुरुषों को गश्त करते देखते हैं तो हम सुरक्षित महसूस करते हैं। जैसे पुलिस अभी-अभी गुजरी हो।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने नागरिकों से अपनी आंख और कान बनने और क्षेत्र में किसी भी असामाजिक तत्व के बारे में सूचित करने का भी अनुरोध किया।

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने 14 सितंबर को पाकिस्तान स्थित एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और सात संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था, जो इस त्यौहार के मौसम में देश में आतंकी हमले करने की योजना बना रहे थे। फिलहाल आरोपी पुलिस हिरासत में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Oct 2021, 06:40:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.