logo-image

दिल्ली पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ दर्ज किया केस, मामला चाइल्ड पोर्नोग्राफ़िक से जुड़ा

सरकार के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर से जारी तनातनी के बीच ट्विटर एक फिर बाद विवादों से घिर गया है. ताजा घटनाक्रम में दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज किया है.

Updated on: 29 Jun 2021, 06:54 PM

highlights

  • मामला चाइल्ड प्रोनोग्राफी से जुड़ा
  • POSCO Act में केस दर्ज  
  • दिखाया देश का गलत नक्शा 

दिल्ली :

सरकार के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर से जारी तनातनी के बीच ट्विटर (Twitter) एक फिर बाद विवादों से घिर गया है. ताजा घटनाक्रम में दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज किया है. बता दें कि यह केस नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) की शिकायत पर दर्ज हुआ है. यह मामला चाइल्ड प्रोनोग्राफी से जुड़ा हुआ है. ट्विटर के खिलाफ पोस्को एक्ट (Posco Act) और आईटी एक्ट के तहत दिल्ली में मामला दर्ज किया गया है. आरोप है कि ट्विटर पर बच्चों की अश्लील सामग्री लगातार डाली जा रही थी.

यह भी पढ़ें :स्वास्थ्य ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ़्तार, अमेरिका को छोड़ा पीछे : स्वास्थ्य मंत्रलय

बता दें कि इससे पहले भी एनसीपीसीआर (NCPCR) ने शिकायत की थी. इस मामले में एनसीपीसीआर ने डीसीपी साइबर सेल को भी 29 जून को पेश होने के आदेश दिए थे. एनसीपीसीआर ने दो पत्र लिखे थे. एक पत्र एक साइबर सेल और दूसरा सीपी दिल्ली पुलिस को लिखा गया था.

बता दें कि इससे पहले यूपी पुलिस ने गाजियाबाद में एक मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई के मामले में भी सांप्रदायिक अशांति फैलाने के लिए ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक को कानूनी नोटिस भेजा था. माहेश्वरी को नोटिस जारी करते हुए बताया गया था कि लोनी थाने में ट्विटर इंडिया के खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज है.  वैसे इस मामले में ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी को कोर्ट से कुछ राहत मिली है.

यह भी पढ़ें :स्वास्थ्य भारत में मॉडर्ना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मिली मंजूरी

बता दें कि देश में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की मनमानी दिनों दिन बढ़ रही है. इससे पहले ट्विटर ने देश के नक्शे के साथ भी छेड़छाड़ की है. ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत के नक्शे से हटाकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दर्शाया है. हालांकि विवाद बढ़ने पर ट्विटर ने इस गलती को सुधार जरूर लिया है, मगर उसकी मुश्किल बढ़ गई है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने को लेकर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है.

साइबर एसपी गुरु चरण सिंह ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए ट्विटर इंडिया के एम.डी. मनीष माहेश्वरी के खिलाफ 505/2 धारा के तहत एफ आई आर दर्ज कर ली गई है.