logo-image

टेरर फंडिंग मामला: आतंकी सलाहुद्दीन के बेटे शाहिद यूसुफ को NIA कोर्ट ने 7 दिन की रिमांड पर भेजा

टेरर फंडिंग मामले में एनआईए कोर्ट ने हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सईद शाहिद युसूफ को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है।

Updated on: 25 Oct 2017, 02:02 PM

नई दिल्ली:

टेरर फंडिंग मामले में एनआईए कोर्ट ने हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सईद शाहिद युसूफ को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है।

शाहिद यूसुफ को एनआईए ने मंगलवार को गिरफ्तार किया था। साल 2011 के एक हवाला फंडिंग मामले में एनआईए ने शाहिद युसूफ को दिल्ली तलब किया था जहां पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

इसे एनआईए के लिए एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन का बेटा फिलहाल जम्मू-कश्मीर सरकार में कृषि विभाग में जूनियर इंजिनियर है।

तकरीबन एक घंटे तक कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने 7 दिन की रिमांड दी है। एनआईए ने कोर्ट में कई कागजात भी पेश किए। ये कागजात बैंक के ट्रांजेक्शन के थे।

एजाज अहमद भट्ट और शाहिद यूसुफ के बीच हुए पैसों के ट्रांजेक्शन के कागजात कोर्ट ने देखे। शाहिद युसूफ 2011 के हवाला फंडिंग केस में आरोपी है। शाहिद यूसुफ पर आतंकियों को पैसे मुहैया कराने का आरोप है।

एनआईए ने पटियाला हाउस कोर्ट में स्पेशल एनआईए कोर्ट से कहा कि शहीद यूसुफ एजाज अहमद भट्ट के संपर्क में था। एजाज अहमद भट्ट भगोड़ा है और हवाला नेटवर्क चलाता है।

शाहिद यूसुफ सऊदी अरब से एजाज अहमद भट्ट से हवाला के जरिये पैसे मंगवाता था और फिर आतंकियों में बांटता था। ट्रांजेक्शन की पूरी डिटेल एनआईए के पास है और साथ ही एजाज अहमद भट्ट और शाहिद यूसुफ के बीच फोन पर हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग भी है।

अब रिमांड के दौरान एनआईए शाहिद यूसुफ से पता लगाने की कोशिश करेगी कि आखिर किसे-किसे और कहां-कहां शाहिद सऊदी अरब से आया हुआ पैसा देता था। इस मामले में एनआईए ने पहले भी कई लोगो को गिरफ्तार कर चुकी है।

शाहिद यूसफ़ 2011 से ही एनआईए की रडार पर था लेकिन, सुरक्षा एजेंसी के पास कोई पुख्ता सबूत उसके खिलाफ नही था। जिसके चलते उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सका था। लेकिन, जैसे ही एजेंसी के हाथ ट्रांजेक्शन और फोन रिकॉर्डिंग के सबूत लगे, शाहिद यूसुफ को समन भेज जाँच में शामिल होने को कहा गया।

जिसके बाद मंगलवार को लंबी पूछताछ के बाद एनआईए ने शाहिद यूसुफ को गिरफ्तार कर लिया।

 NIA ने टेरर फंडिंग मामले में आतंकी सलाहुद्दीन के बेटे शाहिद को किया गिरफ्तार

बता दें कि हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन ने दो शादियां की हैं और शाहिद यूसुफ उसकी पहली पत्नी का बेटा है। यह दोनों कश्मीर में ही रहते हैं। जबकि दूसरी पत्नी के सात सलाहुद्दीन पाकिस्तान में रहता है।

सलाहुद्दीन युनाइडेट जेहाद काउंसिल का सरगना है। इस संगठन पर पिछले साल जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर हमले का भी आरोप है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद भी सलाहुद्दीन के संगठन का ही हिस्सा है।

बीते कई दिनों से एनआईए लगातार अलगाववादी नेताओं और आतंकियों को मिल रहे फंड को ट्रैक कर रही है। साथ ही इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: ईशा देओल और भरत तख्तानी के घर आई नन्ही परी, ड्रीम गर्ल दोबारा बनीं नानी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें