logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में दो दिन भीषण शीतलहर की चेतावनी, 22 जनवरी तक येलो अलर्ट 

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में तापमान में गिरावट लगातार जारी है. यहां पर ठंड नए रिकॉर्ड बना रही है. दस साल के आंकड़ों को देखें तो इस वर्ष जनवरी का माह सबसे ठंडा बताया जा रहा है.

Updated on: 17 Jan 2023, 07:55 AM

highlights

  • 20 से 22 जनवरी को घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद
  • 19 जनवरी के बाद से मौसम में सुधार की उम्मीद जताई
  • कोहरे की वजह से उत्तर रेलवे क्षेत्र में 15 ट्रेनें देरी चल रहीं

नई दिल्ली:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में तापमान में गिरावट लगातार जारी है. यहां पर ठंड नए रिकॉर्ड बना रही है. दस साल के आंकड़ों को देखें तो इस वर्ष जनवरी का माह सबसे ठंडा बताया जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन भी इसी तरह परा गिरा रह सकता है. हालांकि राहत इतनी है कि दिन चढ़ने के साथ खिली धूप लोगों को मिल रही है. मंगलवार को न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक रहने की संभावना है. आज सुबह से ही शीतलहर जारी है. इस कारण पार्कों और सड़कों पर लोगों की कम भीड़ दिखाई दे रही है. दिनभर मौसम साफ रहने वाला है. 

हल्का कोहरा कुछ इलाकों में दिखाई देगा. यह सिलसिला 18 जनवरी तक जारी रहेगा. 19 जनवरी के बाद से मौसम में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि इस दिन बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं 20 से 22 जनवरी को घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है.  

 

मौसम विभाग के अनुसार, आज और कल शीतलहर का प्रकोप रहने वाला है. वहीं 17 से 22 जनवरी तक दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है. सुबह के समय हल्का कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी 2-3 दिन प्रचंड सर्दी रहने वाली है. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई गई है. इस बार दिल्ली में रिकॉर्ड तापमान में गिरावट दर्ज किया गया. दिल्ली में पांच से 9 जनवरी तक खतरनाक शीतलहर ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. 

दूसरा सबसे सर्द दिन रहा

जनवरी माह में सोमवार की सुबह सबसे ठंड रही. एक दशक में जनवरी माह का दूसरा सबसे सर्द दिन रहा. सोमवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री तक पहुंच गया. यह सामान्य से छह डिग्री तक कम रहा. इससे पहले एक जनवरी 2021 को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पालम में सुबह के वक्त 5.30 बजे तक न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

रेलवे क्षेत्र में 15 ट्रेनें देरी चल रहीं

आज कोहरे की वजह से उत्तर रेलवे क्षेत्र में 15 ट्रेनें देरी चल रही हैं. मौसम विभाग की मानें तो 17-18 जनवरी को भारत के उत्तरी-पश्चिमी और मध्य क्षेत्र में तापमान करीब 2 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के आसार हैं. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के साथ दिल्ली में शीत लहर जारी रहेगी. मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में अगले 72 घंटों के दौरान तापमान शून्य तक पहुंचने की उम्मीद है.