logo-image

दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश, इन राज्यों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान बताया गया है.

Updated on: 07 Mar 2021, 08:50 AM

नई दिल्ली:

फरवरी जिस तरह गर्म हुआ, उससे साफ है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में फिलहाल तापमान में तेजी देखी जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार सुबह और शाम की हल्की सर्दी के अलावा पूरे दिन उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान बताया गया है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के साथ भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 7 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से सीजन की पहली आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की गयी है. मौसम विभाग की मानें तो 7 मार्च को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी. साथ ही कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की भी आशंका है. वहीं, तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहने का अनुमान है.

हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में मौसम में बदलाव दिख रहा है. प्रदेश के कई क्षेत्रों में 7 मार्च यानी आज बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. रविवार को मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. 11 मार्च तक पूरे प्रदेश में बादल बरसने का पूर्वानुमान है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है.

उत्तर प्रदेश में भी हो सकती है बारिश
इसके अलावा मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 6 और 7 मार्च को वेस्टर्न यूपी में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश और ओले पड़ सकते हैं. वहीं, 7 को ही पश्चिम उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर बिजली चमकने के साथ आंधी आने की आशंका जताई जा रही है.

उत्तराखंड में हो सकती है बर्फबारी
मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. वेस्टर्न हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसकी वजह से उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जताई जा रही है. उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में आने वाले 4 दिन हल्की बारिश और बर्फबारी की आशंका है. 7 मार्च को राज्य में बिजली गिरने और ओलावृष्टि का अनुमान जताया गया है.