logo-image

G-20 बैठक को लेकर तीन दिन दिल्ली रहेगी बंद! स्कूल-कॉलेज में हो सकती है छुट्टी 

ट्रैफ‍िक मूवमेंट और निजी बुनियादी ढांचे का उपयोग करने के लिए दिल्ली सरकार 8 सितंबर (शुक्रवार) को अवकाश का ऐलान कर सकती है. इसके कारण स्कूल और दफ्तर बंद रहने वाले हैं.

Updated on: 22 Aug 2023, 01:51 PM

highlights

  • वर्क फ्रॉम होम से काम की सुविधा देने को कहा जा सकता है
  • दिल्ली सरकार की ओर से जरूरी कदम उठाए जाएंगे
  • 8 स‍ितंबर को प्रगात‍ि मैदान में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे

नई दिल्ली:

द‍िल्‍ली में 8 से 10 स‍ितंबर तक जी-20 की बैठक चलने वाली है. इस अंतरराष्‍ट्रीय श‍िखर सम्‍मेलन को लेकर राजधानी में खास योजना बनाई गई है. इस दौरान कुछ स्‍कूल, कॉलेजों और ऑफ‍िस के कामकाज पर असर देखने को मिल सकता है. मीड‍िया रिपोर्ट के अनुसार, शिखर सम्मेलन की वजह से कुछ स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन मोड पर जाने या फ‍िर छुट्टी करने सलाह दी गई है.  ट्रैफ‍िक मूवमेंट और निजी बुनियादी ढांचे का उपयोग करने के लिए दिल्ली सरकार 8 सितंबर (शुक्रवार) को अवकाश का ऐलान कर सकती है. इसके कारण स्कूल और दफ्तर बंद रहने वाले हैं. वहीं वीकेंड यानि शनिवार और रविवार को काफी जगहों पर छुट्टी रखी जाती है. 

वर्क फ्रॉम होम से काम की सुविधा

ऐसा कहा जा रहा है कि कुछ स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन मोड पर जाने के लिए कहा जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कुछ दफ्तरों में 8 से 10 सितंबर के बीच वर्क फ्रॉम होम से काम की सुविधा देने को कहा जा सकता है. अधिकारी चार दिनों के अंदर केवल आवश्यक गति​विधियों की अनुमति देने से संबंधित एक सलाह जारी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: PM Modi की पाकिस्तानी बहन Qamar Sheikh खुद दिल्ली आकर बांधेंगी राखी, भाई को देंगी खास उपहार 

इसके अलावा राजधानी में शिखर सम्मेलन को लेकर यात्रा पर रोक और रूट में बदलाव होने की संभावना है. इसका कारण है कि प्रतिनिधि शहर के अंदर अपने होटलों से प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी सह कन्वेंशन सेंटर तक यात्रा करने वाले हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि हजारों लोग G20 सदस्यों के दल का भाग होंगे. वे अहम सार्वजनिक जगहों पर पहुंचेंगे. इस कारण भीड़ को रोकने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से जरूरी कदम उठाए जाएंगे. 

मेट्रो से सफर करने का सुझाव द‍िया गया

विदेशी मेहमानों को ठहराने को लेकर दिल्ली का ली मेरिडिन, मौर्या शेरेटन, इंपीरियल, हयात, ओबेराय, ताज पैलेस, शांग्री-ला आदि को चुना गया है. द‍िल्‍ली ट्रैफ‍िक पुल‍िस की ओर से लोगों को सड़क पर चलने की जगह मेट्रो से सफर करने का सुझाव द‍िया गया है. पुलिस के अनुसार, अगर 8 से 10 स‍ितंबर के बीच आपको अस्‍पताल, एय‍रपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन और बस अड्डे के लिए निकलना है तो मेट्रो का उपयोग करें. आपको ये बता दें ​कि 8 से 10 स‍ितंबर तक सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केन्‍द्रीय सच‍िवालय मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे. बाकी सभी स्टेशन पर मेट्रो दौड़ेगी. 

वहीं तीन दिनों के लिए डीटीस बसों के रूट को डायवर्ट किया जाएगा. कुछ रूट पर बसों पर रोक लगाई जाएगी. हर‍ियाणा और राजस्‍थान की अंतरराज्यीय बसों पर भी रोक लगेगी. इसे रजोकरी बॉर्डर के नजदीक रोका जाएगा. 

प्रगात‍ि मैदान में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे

जी-20 सम्‍मेलन में भाग लेने वाले देशों के मेहमान 8 स‍ितंबर को प्रगात‍ि मैदान में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद 10 स‍ितंबर को 29 देशों के राष्‍ट्रध्‍यक्ष सुबह राजघाट जाकर महात्‍मा गांधी की समाधि पर जाएंगे. व‍िदेशी मेहमान द‍िल्‍ली के नौ बाजारों में यात्रा कर सकते हैं. ये बाजार कनाट प्‍लेस, खान मार्केट, बंगाली मार्केट, मालचा मार्केट, सरोजनी नगर मार्केट, जनपथ मार्केट हो सकती है.