logo-image

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री, सीजन का सबसे कम तापमान

राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में सोमवार को पारा लुढ़ककर 10.8 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो अबतक का इस सीजन का सबसे कम तापमान है.

Updated on: 02 Nov 2020, 02:22 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में सोमवार को पारा लुढ़ककर 10.8 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो अबतक का इस सीजन का सबसे कम तापमान है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार सामान्यत: सफदरजंग वेधशाला नवंबर के पहले सप्ताह में न्यूनतम तापमान 14-16 डिग्री दर्ज करती है और आखिरी सप्ताह में पारा 11-12 डिग्री तक नीचे जाता है. यह वेधशाला शहर का मौसम आंकड़ा देती है. 

यह भी पढ़ेंः पानी से सस्ता हो गया कच्चा तेल, पेट्रोल-डीजल भी सस्ता होने की उम्मीद बढ़ी

बादलों के न रहने से गिरा तापमान
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में बादलों की गैर मौजूदगी के चलते निम्न न्यूनतम तापमान का रूख नजर आ रहा है. दरअसल बादल लौट रही कुछ इंफ्रारेड विकिरणों को सोख लेते हैं और उसे वापस धरती पर भेजे देते हैं जिससे धरातल गर्म रहता है. श्रीवास्तव ने कहा कि पहाड़ों पर बहुत अधिक बर्फबारी हुई नहीं है, इसलिए उस क्षेत्र की ठंडी हवा का दिल्ली के मौसम पर असर पड़ना अभी बाकी है. 

यह भी पढ़ेंः फ्रांस के खिलाफ भड़काऊ बयान देने पर मुनव्वर राणा पर केस

पश्चिम विक्षोभ भी नहीं होने से गिरा तापमान
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमैट वैदर के मौसम विज्ञानी महेश पालावत के अनुसार दरअसल मजबूत पश्चिम विक्षोभ से नम हवा चलने लगती है लेकिन उसकी गैरमौजूदगी भी सामान्य से नीचे न्यूनतम तापमान की वजह है. उन्होंने कहा कि फिलहाल शुष्क और ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवा चल रही है तथा न्यूनतम तापमान के सप्ताहांत तक 10 डिग्री के नीचे पहुंचने की आशंका है क्योंकि अगले दस दिनों तक मजबूत पश्चिम विक्षोभ की संभावना नहीं है. रविवार को यहां न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री से. दर्ज किया गया था.