logo-image
लोकसभा चुनाव

लॉकडाउन के कारण दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी 3 मई तक बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की गई है. जिसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने भी मेट्रो ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया है.

Updated on: 14 Apr 2020, 05:28 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की गई है. जिसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Delhi Metro) ने भी मेट्रो ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया है. आवास और शहरी मंत्रालय के सचिव डीएस मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि आज से 3 मई तक देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही मेट्रो रेल सेवाएं भी 3 मई तक स्थगित रहेंगी.

यह भी पढ़ें- 24 घंटे में कोरोना के 1211 नए मामले आए, 179 लोगों को मिली अस्पताल से छुट्टी : स्वास्थ्य मंत्रालय

वहीं भारतीय रेल ने भी अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक जारी रहने की जानकारी दी है. रेलवे ने बताया कि ई-टिकट सहित पहले से ट्रेन की टिकटों की बुकिंग अगले आदेश तक नहीं होगी. ऑनलाइन टिकट रद्द करने की सुविधा जारी रहेगी. 3 मई तक बुक किए गए सभी टिकट के पूरे पैसे वापस किए जाएंगे.

घरेलू-इंटरनेशनल उड़ानों पर भी रोक तीन मई तक बढ़ी

लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही सभी इंटरनेशनल और घरेलू व्यावसायिक यात्री उड़ान सेवाओं पर 3 मई की आधी रात तक रोक रहेगी. यह फैसला लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक और बढ़ाने की पीएम मोदी की मंगलवार को घोषणा के बाद लिया गया.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस लैब में किया गया पैदा! अमेरिकी सर्वे में आया सामने, पढ़ें पूरी खबर

इससे पहले घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री विमान सेवाओं पर 25 मार्च से 14 अप्रैल तक रोक लगाई गई थी. मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, 'सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन तीन मई 2020 रात 11 बजकर 59 मिनट तक बंद रहेगा।'.

3 मई तक बढ़ा देशव्यापी लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला मंगलवार को लिया है. उन्होंने कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिए यह जरूरी है. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों एवं विशेषज्ञों से चर्चा और वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन का पहला चरण आज यानी 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है.