logo-image

दिल्ली के व्यक्ति की 4.5 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरेंसी को धोखाधड़ी से फिलिस्तीन के हमास विंग में स्थानांतरित किया गया

दिल्ली के व्यक्ति की 4.5 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरेंसी को धोखाधड़ी से फिलिस्तीन के हमास विंग में स्थानांतरित किया गया

Updated on: 24 Jan 2022, 12:05 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के एक निवासी की 30 लाख रुपये (वर्तमान मूल्य 4.5 करोड़ रुपये) की क्रिप्टोकरेंसी को धोखाधड़ी से तीन अलग-अलग विदेशी खातों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जिनमें से एक फिलिस्तीनी संगठन, हमास की एक सैन्य शाखा अल-कसमब्रिगेट्स है।

पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ, स्पेशल सेल) के.पी.एस. मल्होत्रा ने आईएएनएस को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पीड़ित के पास ब्लॉकचेन मोबाइल वॉलेट की क्रिप्टोकरेंसी (6.2 बिटकॉइन/9.79 एथेरम/2.44 बिटकॉइन कैश) है।

डीसीपी ने कहा कि शुरू में स्थानीय अदालत के आदेश पर पश्चिम विहार थाने में मामला दर्ज किया गया था। बाद में मामले की जांच साइबर क्राइम यूनिट, स्पेशल सेल, दिल्ली को ट्रांसफर कर दी गई।

जांच के दौरान, क्रिप्टोकुरेंसी ट्रेल ने चौंकाने वाले तथ्य पेश किए, कि क्रिप्टोकुरियां अल-कसमब्रिगेट्स द्वारा बनाए गए खाते में गई हैं, जो कि फिलिस्तीनी संगठन हमास की एक सैन्य शाखा है, जिसे पहले से ही इजराइल द्वारा जब्त कर लिया गया है।

अधिकारी ने कहा कि जब्त किया गया खाता मोहम्मद नसीर इब्राहिम अब्दुल्ला का था।

अन्य वॉलेट जिनमें क्रिप्टोकरेंसी का एक बड़ा हिस्सा स्थानांतरित किया गया है, वे गीजा, मिस्र से संचालित किए जा रहे थे। ऐसा ही एक वॉलेट गीजा मिस्र के रहने वाले अहमद मरजूक का था। एक अन्य वॉलेट, जिसमें क्रिप्टोकाउंक्शंस को स्थानांतरित किया गया था, अहमद क्यू.एच. साफी का था। वह फिलिस्तीन के रामल्लाह का रहने वाला है।

मल्होत्रा ने बताया कि क्रिप्टोकरेंसी को विभिन्न निजी वॉलेट के माध्यम से भेजा गया है, जिसका इस्तेमाल और संचालन गाजा, मिस्र और फिलिस्तीनी संगठन हमास के सैन्य विंग में किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.