News Nation Logo
Banner

लखनऊ से दिल्ली चलने वाले तेजस ट्रेन में मिलेंगी प्लेन वाली सुविधाएं, जानें खास बातें

IRCTC के मुताबिक 5 साल से ऊपर के बच्चों का पूरा किराया लगेगा तो वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार में विदेशी पर्यटकों के लिए 5-5 सीटें आरक्षित रहेंगी.

By : Ravindra Singh | Updated on: 13 Sep 2019, 04:05:21 PM

highlights

  • सुविधाओं से लैस होगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस
  • IRCTC करेगी तेजस का संचालन, विंडो पर नहीं होगी बुकिंग
  • तेजस के यात्रियों को मुफ्त में मिलेगा 25 लाख का बीमा

नई दिल्‍ली:

लखनऊ से दिल्ली रूट पर चलने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के रूट और टाइमिंग का एनाउंसमेंट कर दिया गया है. यह प्राइवेट ट्रेन जल्द ही लखनऊ और दिल्ली के बीच यात्रियों को अपनी सेवा देने के लिए तैयार है. तेजस ट्रेन को चलाने की जिम्मेदारी IRCTC की होगी. इस लग्जरी ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को फ्लाइट के जैसी सुविधाएं मिलेंगी. IRCTC इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों का खास ध्यान रखने के लिए हर दिन कोई न कोई बड़ा ऐलान कर रही है. तेजस ट्रेन में आप अपनी ऑफीशियल मीटिंग का अरेंजमेंट भी कर सकते हैं ट्रेन में एग्जीक्यूटिव लाउंज की भी सुविधा होगी जिसे आप जरूरत के मुताबिक बुक करवा सकते हैं.

ट्रेन में यात्रियों का 25 लाख का फ्री बीमा होगा
IRCTC ने तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों की सुरक्षा का खास ध्यान रखते हुए उनको 25 लाख रुपये का फ्री बीमा दिया है. तेजस के यात्रियों को लखनऊ जंक्शन में रिटायरिंग रूम की सुविधा भी मिलेगी. मीडिया में आईं खबरों की माने तो तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में कोई कोटा नहीं होगा. इस ट्रेन में कोई विशेष पास, छूट या ड्यूटी पास लागू नहीं होंगे. IRCTC के मुताबिक 5 साल से ऊपर के बच्चों का पूरा किराया लगेगा तो वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार में विदेशी पर्यटकों के लिए 5-5 सीटें आरक्षित रहेंगी.

यह भी पढ़ें-धोनी के रिटायरमेंट की खबरों को BCCI ने बताया गलत, चीफ सलेक्टर ने कही ये बात 

IRCTC ने जारी किया टाइम टेबल
IRCTC ने तेजस ट्रेन के टाइम टेबल की घोषणा कर दी है. लग्जीरियस सुविधाओं से भरी इस ट्रेन के लिए में सफर करने के लिए यात्रियों को अपनी जेब भी अच्छी खासी ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि तेजस का किराया भी हवाई जहाज की तरह से डायनेमिक होगा. दिल्ली से लखनऊ की यात्रा तेजस ट्रेन महज 6 घंटे 15 मिनट में तय कर लेगी. इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को रेलवे आरक्षण केंद्र की टिकट विंडो पर टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी. तेजस की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट के साथ ही मोबाइल एप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट पर उपलब्ध होगी. इसके अलावा यात्री फोन पे, मेक माई ट्रिप, पेटीएम, गूगल इबीबो, रेल यात्री पर भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ें-अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकार ने कहा धमकी और गलतबयानी के बीच बहस करना मुश्किल

लखनऊ से सुबह 6.10 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी ट्रेन
देश की पहली प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6.10 बजे लखनऊ से चलेगी और दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वही ट्रेन शाम 4.30 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और रात 10.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंचेगी. इस ट्रेन का महज तीन स्टेशन पर ही ठहराव होगा. लखनऊ से खुलकर यह सुबह 7.20 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी जहां से अगला ट्रेन का अगला ठहराव 11.43 बजे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर होगा इसके बाद 11.45 बजे गाजियाबाद से स्टेशन से चलकर दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- देश को प्रोपेगेंडा की जरूरत नहीं

First Published : 12 Sep 2019, 08:44:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×