logo-image

दिल्ली-जयपुर ई-हाइवे पर ट्रायल रन शुरू, इलेक्ट्रिक बस-कारों के लिए चार्जिंग जोन

भारत में दिल्ली से जयपुर हाईवे को तेजी से ई-हाइवे में बदला जा रहा है. इसके लिए पूरे हाईवे पर चार्जिंग जोन के निर्माण किये गए हैं. यही नहीं, इस ई-हाइवे पर ट्रायल रन का शुभारंभ भी हो चुका है. ये ई-हाईवे करीब 500 किलोमीटर तक है...

Updated on: 10 Sep 2022, 11:43 AM

highlights

  • देश में ई-हाइवे की तैयारियां शुरू
  • दिल्ली-जयपुर हाईवे पर विकसित की जा रही व्यवस्था
  • ई-हाईवे का ट्रायल रन भी हुआ शुरू

नई दिल्ली:

भारत में दिल्ली से जयपुर हाईवे को तेजी से ई-हाइवे में बदला जा रहा है. इसके लिए पूरे हाईवे पर चार्जिंग जोन के निर्माण किये गए हैं. यही नहीं, इस ई-हाइवे पर ट्रायल रन का शुभारंभ भी हो चुका है. ये ई-हाईवे करीब 500 किलोमीटर तक है, जिसके शुरुआती दिल्ली से जयपुर हाइवे 280 किलोमीटर पर इलेक्ट्रिक कारों और बसों का ट्रायल रन शुरू हो गया है. इस हाईवे पर पेट्रोल पंप की तरह इलेक्ट्रिक कारों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं. 

ई-हाइवे का भारत

जी हां! देश का पहला ई हाइवे बनकर लगभग तैयार हो चुका है अब सिर्फ शहरों में ही इलेक्ट्रिक बसें या इलेक्ट्रिक कारें चलने को सीमित नहीं बल्कि हाइवे पर लंबी यात्रा भी इलेक्ट्रिक हाइवे से की जा सकेगी. न्यूज़ नेशन ने ई हाइवे पर इलेक्ट्रिक बस और कार में सफर किया ताकि आपको बताया जा सके कि अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं तो ई हाइवे पर आपको क्या क्या सुविधाएं मिलने जा रही हैं. इलेक्ट्रिक हाइवे जहां आपकी कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन हो. इलेक्ट्रिक हाइवे जहां आपकी इलेक्ट्रिक कार के लिए सर्विस स्टेशन मौजूद हो. इलेक्ट्रिक हाइवे का मतलब जहां आपकी इलेक्ट्रिक कार के लिए 30 मिनट में सहायता देने वाली ब्रेक डाउन इमरजेंसी सुविधा हो. इसके साथ ही अब दिल्ली से जयपुर के रास्ते में गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन भी तैयार किया गया है. 

दिल्ली से जयपुर के बीच 12 चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली से जयपुर करीब 12 चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं जिनमें आप रुककर अपनी कार को चार्ज कर सकेंगे. तो वहीं जयपुर से दिल्ली आने पर 8 चार्जिंग स्टेशन होंगे जहां एक स्टेशन पर करीब 100 से ज़्यादा कार्स चार्ज हो सकेंगी. दिल्ली से जयपुर बस सर्विस को भी ट्रायल रन पर दौड़ाया जा रहा है ये ट्रायल 1 महीने तक चलने वाला है. दिल्ली से जयपुर करीब 12 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा जो आम जनता के लिए होंगी. 

ये भी पढ़ें: हेमंत सोरेन के बाद अब भाई बसंत की विधायकी पर खतरे के बादल

बसों की लाइव फीड, मॉनिटरिंग होगी

खास बात ये की इन बसों को सिस्टम के थ्रू मॉनिटर किया जाएगा - सीसीटीवी की मदद से लाइव पिक्चर्स से इन बसों की निगरानी रखी जाएगी. सिर्फ बस ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी ये सुविधा होगी अगर आप दिल्ली से जयपुर के लिए इलेक्ट्रिक कार से जाना चाहते हैं. हालांकि अभी चुनौतियां कम नहीं है. दिल्ली से जयपुर - दिल्ली से चंडीगढ़ - दिल्ली से आगरा करीब 500 किलोमीटर से ज़्यादा का ई हाइवे बनकर तैयार हो रहा है और अब ट्रायल रन भी शुरू कर दिए गए हैं. यानी इस हाइवे पर अब आप अपनी इलेक्ट्रिक कार की फर्राटे के साथ रफ्तार भर सकेंगे और इलेक्ट्रिक वाहन की चार्जिंग भी कर सकेंगे. 

तेजी से विकसित की जा रही सुविधाएं

भारत में ई हाइवे के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तेजी से तैयार किया जा रहा है. पेट्रोल पंप की तरह इलेक्ट्रिक कारों के चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं और पैसेंजर के लिए हाइवे पर इलेक्ट्रिक बसों को भी चलाया जा रहा है. इन बसों में किराया फिलहाल उतना ही लिया जाएगा, जितना आम बसों का है. लेकिन आने वाले वक्त में इलेक्ट्रिक बसों का किराया डीज़ल से चलने वाली बसों से कम होगा.  मोदी सरकार का प्लान है कि 2024 तक देश के करीब 5 हज़ार किलोमीटर तक ई हाइवे के लिए चार्जिंग स्टेशन - सर्विस स्टेशन - क्विक सर्विस जैसे तमाम सुविधाओं को तैयार किया जा सके, जिससे ई हाइवे पर लोग अपनी इलेक्ट्रिक कार के साथ बेहतर सुविधाओं का लाभ उठा सकें.