logo-image

दिल्ली के रोहिणी में देश का पहला हेलिपोर्ट शुरू, आज से होगी बुकिंग

साउथ एशिया का पहला हेलिपोर्ट दिल्ली में शुरू हो गया है। पवन हंस लिमिटेड ने इसे 100 करोड़ की लागत से तैयार किया है।

Updated on: 06 Mar 2017, 08:02 AM

नई दिल्ली:

साउथ एशिया का पहला हेलिपोर्ट दिल्ली में शुरू हो गया है। पवन हंस लिमिटेड ने इसे 100 करोड़ की लागत से तैयार किया है। सिविल एविएशन मिनिस्टर अशोक गजपति राजू ने मंगलवार को इसका उद्घाटन किया। इस मौके पर 5 बच्चों को फ्री में दिल्ली की जॉय राइड पर ले जाया गया।

एविएशन मिनिस्टर गजपति राजू ने कहा, 'साउथ एशिया में अपनी तरह की यह पहली सर्विस है। जाहिर है भारत दुनिया में सबसे तेजी से पैसेंजर्स को लुभाने वाला देश बना है। इसके लिए हमारे पास कई कार्गो और हेलिकॉप्टर हैं। लेकिन इनके लिए अगल से कोई स्पेशल पोर्ट नहीं था। अगर हम हेलिकॉप्टर इंडस्ट्री को ऊंचाई पर लेकर जाना चाहते हैं तो इसके लिए ट्रेनिंग की खासी जरूरत होगी। गर्मी की छुट्टियां (अप्रैल) शुरू होने के बाद पवनहंस रोहणी हेलिपोर्ट से जॉय राइड शुरू करेगा। इसकी प्लानिंग कर ली गई है।'

क्या है खासियत
हेलिपोर्ट की खासियत की बात करे तो इसमें 24 हेलिकॉप्टर रहेंगे। 150 पैसेंजर्स के लिए टर्मिनल है। एयरपोर्ट जैसी फैसिलिटीज दी गई हैं। यात्रियों को 300 किमी दूरी तक हेलिकॉप्टर सर्विस मिलेगी। यह हेलिकॉप्टर 1000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकते हैं।

और पढ़ें: मेट्रो ट्रेन में फ्लोर पर बैठना पड़ सकता है मंहगा, देना पडे़गा 200 रुपये का जुर्माना

क्या होगा फायदा
1-इससे IGI एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले हेलिकॉप्टरों की देखरेख और ट्रैफिक कंट्रोल की जिम्मेदारियों का बोझ घटेगा।
2- लोगों की दिल्ली और आस-पास के इलाके से कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

कई शहरो को जोड़ेगा

कहा जा रहा है कि जल्द इसे 8 अन्य शहरों से भई जोड़ा जाएगा। पवनहंस के सीएमडी वीपी शर्मा के मुताबिक, दिल्ली दर्शन की स्कीम शुरू होने के बाद जल्द ही शिमला, हरिद्वार, देहरादून, मथुरा, आगरा, मेरठ समेत इंडस्ट्रियल हब मानेसर और बहादुरगढ़ के लिए हेलिकॉप्टर की सर्विस की शुरूआत होगी।

और पढ़ें: केजरीवाल सरकार का होली गिफ्ट, एमसीडी चुनाव से पहले दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी बढ़ी, LG ने दी मंजूरी

दिल्ली दर्शन के नाम से दो नई स्कीम की होगी शुरुआत
अप्रैल में दिल्ली दर्शन के नाम से दो नई स्कीमों की शुरुआत होगी।

1- पहली स्कीम में हेलिकॉप्टर से 10 से 12 मिनट की सैर कराने का प्लान है। जिसमें पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के इलाकों के ऊपर से हेलिकॉप्टर गुजरेगा।
2- दूसरी स्कीम के तहत हेलिकॉप्टर से 18-20 मिनट तक सैर कराई जाएगी। जिसमें दिल्ली की ऐतिहासिक धरोहरों और टूरिस्ट स्पॉट को आसमान से देख सकेंगे। हालांकि अभी तक दिल्ली दर्शन की दोनों स्कीमों का किराया फिक्स नहीं हुआ है।

और पढ़ें: Xiaomi Mi Mix 2 के डिस्प्ले में हो सकता है फिंगरप्रिंट स्कैनर

इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। अगर आप इसका आनंद लेना चाहते हैं  9999798685 पर फोन करके टिकट बुक करा सकते हैं।