logo-image

दिल्ली एचसी में ईडी की याचिका, स्वतंत्र अस्पताल में सत्येंद्र जैन की चिकित्सा स्थिति का मूल्यांकन हो

दिल्ली एचसी में ईडी की याचिका, स्वतंत्र अस्पताल में सत्येंद्र जैन की चिकित्सा स्थिति का मूल्यांकन हो

Updated on: 26 Jul 2022, 10:15 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाकर यह निर्देश देने की मांग की है कि दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की मेडिकल जांच लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के बदले एक स्वतंत्र अस्पताल में की जाए।

जैन को एलएनजेपी में भर्ती कराया गया है क्योंकि उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की शिकायत की थी।

ईडी ने जैन का चिकित्सा मूल्यांकन मौजूदा स्वास्थ्य सुविधा के बजाय एम्स, आरएमएल या सफदरजंग अस्पताल जैसे अस्पतालों में करने की मांग की।

हालांकि याचिका को मंगलवार को न्यायमूर्ति योगेश खन्ना के समक्ष सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन कार्यवाही नहीं की गई।

ईडी ने अपनी याचिका में गंभीर आरोप लगाए क्योंकि 27 जून को भ्रष्टाचार मामले में जांच अधिकारी (आईओ) ने अपराध के सिलसिले में एलएनजेपी अस्पताल का दौरा किया था। हालांकि, अधिकारी ने पाया कि जैन बिना किसी कैन्युली के बिस्तर पर सो रहे थे और यहां तक कि मल्टीपारा रोगी मॉनिटर भी बंद था और किसी भी चिकित्सा उपकरण द्वारा उनकी निगरानी नहीं की जा रही थी।

ईडी ने कहा कि उसकी पत्नी कमरे में मौजूद थी।

इसमें कहा गया है, जब आईओ कमरे में पहुंचे, तो प्रतिवादी ने तुरंत ऑक्सीजन मास्क, बीपी उपकरण बेल्ट पहना और मॉनिटर चालू कर दिया। यह इन संदिग्ध परिस्थितियों में था और तथ्य यह है कि प्रथम ²ष्टया प्रतिवादी की स्थिति ऐसी नहीं थी कि उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाए। एक आवेदन (ट्रायल कोर्ट के समक्ष) दिया गया था जिसमें यह निर्देश देने की मांग की गई थी कि उन्हें अपने स्वास्थ्य के स्वतंत्र मूल्यांकन के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल या नई दिल्ली के एम्स अस्पताल जैसे किसी भी स्वतंत्र अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है।

27 जून को, एक विशेष सीबीआई अदालत ने सत्येंद्र जैन की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी, जिसे कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था।

सीबीआई ने जैन, उनकी पत्नी और अन्य पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अपराध का आरोप लगाया है। 31 मार्च को, ईडी ने अस्थायी रूप से मंत्री के स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों से संबंधित 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को कुर्क किया।

6 जून को, ईडी ने जैन, उनकी पत्नी और उनके सहयोगियों से संबंधित कई स्थानों पर छापे मारे, जिन्होंने या तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनकी सहायता की थी या मनी लॉन्ड्रिंग की प्रक्रियाओं में भाग लिया था। छापेमारी के दौरान 2.85 करोड़ रुपये नकद और 1.80 किलोग्राम वजन के 133 सोने के सिक्के बरामद किए गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.