News Nation Logo
Banner

दिल्ली में Omicron वेरिएंट के चार नए केस, बढ़कर 10 हुई संक्रमितों की संख्या

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के 4 और नए मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्ली में ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 पहुंच गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 16 Dec 2021, 01:02:45 PM
omicron article

दिल्ली में ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़ी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली में ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 पहुंच गई है
  • DDMA ने नए साल और क्रिसमस को लेकर 31 दिसंबर तक पाबंदियां लगाई हैं
  • देश में ओमीक्रॉन का पहला केस 2 दिसंबर को कर्नाटक में आया था

 

New Delhi:  

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के 4 और नए मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्ली में ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 पहुंच गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रॉन के इन 10 मरीजों में एक को रिकवर होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. वहीं बाकी नौ मरीज फिलहाल एलएनजेपी अस्पताल में ही भर्ती हैं. इनमें से कोई भी मरीज गंभीर नहीं हैं और न ही इनमें कोई खतरनाक लक्षण सामने आए हैं.

दिल्ली में ओमीक्रॉन मरीजों के बेड्स बढ़ाए गए

सत्येंद्र जैन ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में ओमीक्रॉन से जुड़े कुल 40 मरीज अभी भर्ती हैं. इनमें से 38 पॉजिटिव हैं और दो सस्पेक्ट. आज सुबह ही एयरपोर्ट से 8 और सस्पेक्ट आए हैं. एयरपोर्ट से आने वालों में काफी लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. LNJP में 40 बेड्स का डेडिकेटेड ओमीक्रॉन वार्ड था, लेकिन संख्या बढ़ने के बाद अब यहां बेड्स की संख्या 100 कर दी गई है. वहीं सरदार पटेल हॉस्पिटल, पटेल नगर में डिजिटल x-ray मशीन का उद्घाटन हुआ है. 300 MA की यह लेटेस्ट एडवांस टेक्नोलॉजी की मशीन है. पहले यहां एनालॉग मशीन थी अब डिजिटल आ गई है. एक घंटे में कम से कम 50 और 6 घंटे में 2-3 सौ मरीजों का एक्सरे किया जा सकता है.

दिल्ली में सख्त हो सकती हैं पाबंदियां

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने बताया कि  दिल्ली में संक्रमण बढ़ रहा है. जिस वजह से कुछ पाबंदियां लगा दी गईं हैं. एयरपोर्ट्स से आने वालों में काफी लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं. वहां निगरानी सख्त की गई है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने नए साल और क्रिसमस के मद्देनजर 31 दिसंबर तक पाबंदियां लगा दी हैं. इसके मुताबिक दिल्ली में बार, रेस्टोरेंट और सांस्कृतिक समारोहों में 50 फीसदी लोगों को ही बैठने की इजाजत होगी. वहीं कोरोना के सभी प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करना होगा.

देश के 11 राज्यों तक पहुंचा ओमीक्रॉन का संक्रमण

देश में कोरोनावायरस के नए और खतरनाक रूप से संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रॉन का पहला केस 2 दिसंबर को कर्नाटक में आया था. फिलहाल इस वेरिएंट का संक्रमण देश के 11 राज्यों तक पहुंच चुका है. इसके बाद देश में ओमीक्रॉन के अब तक 77 केस सामने आ चुके हैं. वहीं इस वेरिएंट के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र राज्य में सामने आए हैं. इसके बाद ओमीक्रॉन के नए मरीजों के मामले में राजस्थान का नंबर है.

ये भी पढ़ें - Corona की तीसरी लहर हर हाल में आनी तय, बूस्टर डोज पर बने रणनीति 

कोरोना की तीसरी लहर से पहले बूस्टर रणनीति

दूसरी ओर कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच देश के एक जाने-माने स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने सरकार को कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर आगाह किया है. विशेषज्ञ के मुताबिक कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आनी तय है. ऐसे में गंभीर रोगों से ग्रस्त, कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को लेकर बूस्टर डोज के लिए रणनीति बनाई जानी चाहिए. कोरोनावायरस के बाकी वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन को बहुत संक्रामक माना जा रहा है.

First Published : 16 Dec 2021, 12:31:23 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.