News Nation Logo

अभी तक पुराने दंगों के घाव नहीं भर पाई थी दिल्ली, फिर वही खौफनाक मंजर

दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक बार फिर विशेष समुदाय द्वारा हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शोभा यात्रा पर पथराव की घटना सामने आई है. जिसकी चपेट में आकर दर्जनों पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं. आपको बता दें कि दो साल पहले भी दिल्लीवासियों ने दंगों का गहरा दंश झे

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Apr 2022, 09:42:30 PM
delhi dange

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक बार फिर विशेष समुदाय द्वारा हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शोभा यात्रा पर पथराव की घटना सामने आई है. जिसकी चपेट में आकर दर्जनों पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं. आपको बता दें कि दो साल पहले भी दिल्लीवासियों ने दंगों का गहरा दंश झेला है. फरवरी, 2020 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के समर्थकों एवं विरोधियों के बीच हिंसा के बाद सांप्रदायिक दंगा भड़क गया था. इस दंगे में कई परिवार उज़ड़ गए थे. दंगे की चपेट में आकर लगभग 53 लोगों के जान चली गई थी. जबकि 700 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर थी. हालाकि दिल्ली पुलिस कमिश्नर अभी हालात नियंत्रण में बता रहे हैं. लेकिन लगातार भयानक वीडियो सामने आ रही हैं. 

यह भी पढ़ें : Electric vehicle खरीदने वालों के लिए आई अच्छी खबर, SBI दे रहा ये खास ऑफर

साजिश के तहत होते हैं दंगे 
दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक दंगों के पीछे एक गहरी साज़िश थी. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल का कहना था कि जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी (जेसीसी), पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (पीएफ़आई), पिंजरा तोड़, यूनाइटेड अगेंस्ट हेट से जुड़े लोगों ने साज़िश के तहत दिल्ली में दंगे कराए. 24 फरवरी को दिल्ली के चांदबाग इलाके में प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल की हत्या कर दी थी. पुलिस के मुताबिक, उस वक्त 20 गुनहगार भी चांदबाग में इकट्ठा हुई भीड़ का हिस्सा थे. चांदबाग में हुई हिंसा में ही IPS अधिकारी और शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा पर भी जानलेवा हमला किया गया था. यही नहीं इसी इलाके में हुई हिंसा में दिल्ली पुलिस के ACP अनुज कुमार पर भी जानलेवा हमला हुआ था. जो किसी से छिपा नहीं है.

अब दिल्ली के जहांगीरपुरी में हालात बेकाबू होते दिख रहे हैं. वीडियो में नंगी तलवारें दिखाई दे रही हैं. जिन्हें देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है दंगा किसी प्लानिंग का नतीजा है. अब दिल्ली के दंगे को देखते हुए यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है. कई जिलों में धारा 144 लगाने के निर्देश शासन की ओर से दिये गये हैं. हालाकि पुलिस के मुताबिक हालात अब काबू में है. लेकिन वीडियो व खबरें दिल दहला देने वाली ही आ रही हैं.

First Published : 16 Apr 2022, 09:42:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.