logo-image

दिल्ली सरकार शहर में 9 सड़कों का करेगी पुनर्विकास

दिल्ली सरकार शहर में 9 सड़कों का करेगी पुनर्विकास

Updated on: 04 Sep 2021, 08:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने राजधानी में पुनर्विकास के लिए सड़कों के 9 हिस्सों की पहचान की है। पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सड़कों के लिए चिन्हित 540 किलोमीटर लंबी सड़कों पर सरकार बसों के लिए अलग लेन बनाएगी।

रिडिजाइनिंग और भीड़भाड़ कम करने के लिए पहचाने गए नौ सड़कों में श्री अरबिंदो मार्ग, मजलिस पार्क से आजादपुर, के.एन. काटजू मार्ग, लीला होटल के पास रोड नंबर 58, शांति वन रोड, इंडिया हैबिटेट सेंटर के सामने रोड, टिकरी बॉर्डर एंट्री, सिग्नेचर ब्रिज के पास रोड नंबर 59 और नेल्सन मंडेला मार्ग है।

मंत्री ने कहा कि बस लेन में अवैध पार्किग जो एक बड़ी समस्या बन चुकी है, उसे दूर किया जाएगा और नए सिरे से डिजाइन की गई सड़कों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए विशेष प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। यह पुनर्विकास परियोजना पर्यावरण मानदंडों को ध्यान में रखते हुए शुरू की जाएगी।

इन सड़कों को पायलट आधार पर अपने आसपास के सौंदर्य को ध्यान में रखते हुए बनाई जाएगी और शहर में अन्य स्थानों पर बेहतरीन डिजाइन की गई सड़कों को दोहराया जाएगा।

जैन ने कहा, हम दिल्ली में 540 किलोमीटर लंबी सड़कों को फिर से डिजाइन और कम करने की योजना बना रहे हैं। इसके लिए, हम सड़कों पर बसों और माल परिवहन के लिए अलग-अलग लेन बनाएंगे। इससे सड़कों पर भीड़ कम होगी और यातायात का प्रवाह आसान होगा।

उन्होंने आगे कहा, हम सड़कों पर बस लेन से सभी अवैध और अनधिकृत पार्किं ग को हटाने के लिए जोर देंगे।

उन्होंने यह भी कहा, प्रकाश सलाहकारों की मदद से विशेष प्रकाश व्यवस्था बनाई जाएगी और सड़कों पर स्थापित की जाएगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि रात के समय सड़कों की सुंदरता दिखाई दे। साथ ही, इससे ब्लैक स्पॉट की संभावना भी समाप्त हो जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.