logo-image

दिल्ली सरकार आज से शुरू करेगी ‘पटाखे नहीं,दीया जलाओ’ अभियान 

दिल्ली सरकार दिवाली पर होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए बुधवार से एक अभियान चला रही है. इसका नाम है ‘पटाखे नहीं,दीया जलाओ’. इस अभियान के तहत लोगों में जागरुकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है.

Updated on: 27 Oct 2021, 08:11 AM

highlights

  • दिल्ली पुलिस ने 15 केंद्रीय टीम बनाई हैं. इसमें करीब 157 सदस्य होंगे
  • एक जनवरी, 2022 तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री और इन्हें जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश दिए हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार दिवाली पर होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए बुधवार से एक अभियान चला रही है. इसका नाम है ‘पटाखे नहीं,दीया जलाओ’. इस अभियान के तहत लोगों में जागरुकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है. लोगों को दिवाली का त्योहार दीये के साथ मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. लोगों के बीच जागरूकता फैलाने और पटाखों की खरीद-बिक्री पर पैनी नजर बनाने के लिए दिल्ली पुलिस ने 15 केंद्रीय टीम बनाई हैं. इसमें करीब 157 सदस्य होंगे. पुलिस के साथ के साथ 33 एसडीम के नेतृत्व में भी टीमों का गठन हुआ है. ये दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में पटाखों का भंडारण और बिक्री करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेंगे. 

पटाखे जलाते हुए पाए जाने पर भारतीय दंड संहिता के संबंधित प्रावधानों और विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी.  दिल्ली में ऐसे आठ मामले पहले ही दर्ज किए जा चुके हैं. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को दिल्ली पुलिस और पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक करी.  

पटाखों की बिक्री और जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने एक जनवरी, 2022 तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री और इन्हें जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश दिए हैं.  इसके बावजूद सरकार के पास कई जगह से सूचनाएं सामने आ रही हैं कि पटाखों की बिक्री हो रही है.  उन्होंने कहा कि केंद्रीय टीमें पटाखा फोड़ने पर रोक लगाने के काम में जुटीं हुई हैं.  एक टीम में 5 से 7 सदस्य को रखा गया है. ये जिला स्तर पर पूरे अभियान की अगुवाई करेंगे। इसके साथ 157 थानों के स्तर पर भी 2-2 लोगों की टीम तैयार की गई है.

वहीं, टीमें आरडब्ल्यूए और सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर भी इस अभियान को आगे बढ़ाने का काम करेंगी. लोगों को पटाखे न फोडने और दिए जलाने के ​लिए भी जागरूक करा जाएगा. पर्यावरण मंत्री के अनुसार पूरी दिल्ली के अंदर कहीं भी पटाखे की खरीद-बिक्री या जलाने की घटना अगर सामने आती है तो लोग दिल्ली पुलिस को 112 नंबर पर कॉल कर सूचना दे सकते हैं.