logo-image

फ्री बिजली पर दिल्ली के मंत्री और गोवा के ऊर्जा मंत्री के बीच बहस, जानें किसका पलड़ा रहा भारी

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को गोवा के बिजली मंत्री नीलेश कैबराल के साथ बहस की

Updated on: 26 Jul 2021, 10:47 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को गोवा के बिजली मंत्री नीलेश कैबराल के साथ बहस की. गोवा के बिजली मंत्री ने केजरीवाल सरकार के मुफ्त और 24 घंटे बिजली आपूर्ति के मॉडल को चुनौती दी थी. बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने बहस में इस बात पर जोर दिया कि अगले 5 वर्षों तक दिल्ली में बिजली के टैरिफ में वृद्धि नहीं होगी। कैग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली सरप्लस बजट के साथ काम कर रही है. सत्येंद्र जैन ने इस तथ्य पर और जोर दिया कि केजरीवाल सरकार करदाताओं का पैसा मुफ्त बिजली के रूप में वापस देना चाहती है बजाए भाजपा सरकार की तरह विधायकों को खरीदने के. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस ने ऐसा कहा होता तो यह बहस नहीं होती, लेकिन मौजूदा गोवा सरकार जानती है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जो कहते हैं, वह करते हैं।‌ सत्येंद्र जैन ने जब बताया कि गोवा के मंत्री मुफ्त बिजली का आनंद लेते हैं तो नीलेश कैबराल ने झूठ बोला कि मुफ्त बिजली नहीं मिलती है.

सत्येंद्र जैन ने दिल्ली मॉडल की जानकारी देते हुए बहस शुरू की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 200 यूनिट बिजली मुफ्त है और 400 यूनिट तक बिजली की दर आधी हैं. इसको सुविधाजनक बनाने के लिए गोवा में उपभोक्ताओं के लिए 300 यूनिट बिजली मुफ्त होगी. इसके अलावा सत्येंद्र जैन ने इस तथ्य पर जोर दिया कि करदाताओं का पैसा मुफ्त बिजली के माध्यम से वापस किया जाना चाहिए, विधायकों को खरीदने के लिए उपयोग नहीं होना चाहिए. दिल्ली पिछले 5 वर्षों से मुफ्त बिजली के साथ बिजली बचत में भी आगे रही है. अब जनरेटर और इनवर्टर का उपयोग नहीं होता है. 'आप' सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए गोवा में समान मॉडल स्थापित करना चाहती है ताकि गोवा में उतनी बिजली कटौती न हो, जितनी पहले हो रही थी .इसके अलावा मंत्रियों को ही नहीं आम लोगों को भी मुफ्त बिजली मिले. दिल्ली में बिजली टैरिफ पिछले 7 वर्षों से नहीं बढ़े हैं और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अगले 5 वर्षों तक भी न बढ़ें. दिल्ली की तरह गोवा भूल जाएगा कि बिजली कटौती क्या होती है.

सत्येंद्र जैन ने गोवा के बिजली मंत्री के अपने मंत्रियों को मुफ्त में बिजली नहीं मिलने के दावे को खारिज करते हुए नीलेश कैबराल के विभाग के दस्तावेजों को दिखाया. जिसमें स्पष्ट लिखा था कि मंत्रियों को राज्य में मुफ्त में आवास, पानी और बिजली मिलती है. दिल्ली के बिजली मंत्री ने कहा कि गोवा में सरकार को अपने पिछले 10 वर्षों के शासन में कुछ करने के लिए सक्रियता दिखानी चाहिए थी, ना कि अब जब आम आदमी पार्टी गोवा के लोगों का ख्याल रखने की कोशिश कर रही है. सत्येन्द्र जैन ने एक बार फिर इस बात पर जोर दिया कि जिस पैसे का इस्तेमाल करदाताओं को मुफ्त बिजली देने के लिए किया जा सकता था, उसका इस्तेमाल गोवा में विधायकों की खरीद-फरोख्त में किया गया है. गोवा में 300 यूनिट तक बिजली पूरी तरह से मुफ्त होगी और लोगों को 300 यूनिट बिजली की खपत के लिए बिल्कुल कोई पैसा नहीं देना होगा. बिजली मंत्री ने आगे दिल्ली सरकार के धन के कुशल प्रबंधन को लेकर भी बात की. हालांकि नीलेश कैबराल ने बेबुनियाद सवाल उठाने की कोशिश की और दावा किया कि आप सरकार ने लोगों से पैसे उधार लिए हैं, लेकिन वह अपनी बात को साबित नहीं कर पाए.