logo-image

अपने मंत्रालय का पदभार संभालने साइकिल से पहुंचे मोदी सरकार के ये मंत्री

अपने इस पद का कार्यभार संभालने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन सोमवार को एक साइकिल पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय पहुंचे.

Updated on: 03 Jun 2019, 09:45 AM

नई दिल्ली:

डॉक्टर से राजनेता बने हर्षवर्धन दिल्ली के एकमात्र नेता हैं जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए मंत्रिमंडल में जगह दी है. तो वहीं अपने इस पद का कार्यभार संभालने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन सोमवार को एक साइकिल पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय पहुंचे.

बता दें डॉ. हर्षवर्धन को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रोद्योगिकी, भूविज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. पिछली सरकार में हर्षवर्धन को पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय दिया गया था. बाद में उन्हें पृथ्वी विज्ञान और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का प्रभार दिया गया था. इस बार के लोकसभा चुनावों में 2,28,145 वोटों से जीते डॉ. हर्षवर्धन दिल्ली की राजनीति के एक मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं. वह आज तक एक भी चुनाव नहीं हारें हैं.

यह भी पढ़ें- रक्षामंत्री का कार्यभार संभालते ही एक्शन में राजनाथ सिंह, आज करेंगे सियाचिन का दौरा

दिल्ली से लोकसभा में सात सांसद हैं. भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को उम्मीद थी कि पार्टी के दिल्ली इकाई के प्रमुख मनोज तिवारी को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी. बीजेपी दिल्ली इकाई के पूर्व प्रमुख विजय गोयल पूर्व मोदी सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं. उन्हें भी नई सरकार के मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है.

ये हैं कैबिनेट मंत्री

राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, राम विलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर, थावर चंद गहलोत, डॉ. एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल 'निशंक', अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश जावडे़कर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, प्रह्लाद जोशी, डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे, अरविंद सावंत, गिरिराज सिंह और गजेन्द्र सिंह शेखावत.