logo-image

Delhi Riots: BJP नेता अमित मालवीय ने बताई दिल्ली दंगों की वजह, गिनाए 10 गुनहगारों के नाम

एक आई बी ऑफिसर, एक दिल्ली पुलिस का हेड कांस्टेबल सहित 47 लोग दिल्ली के दंगों में मारे गए.

Updated on: 04 Mar 2020, 05:08 PM

नई दिल्ली:

पिछले दिनों उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का विरोध प्रदर्शन देखते ही देखते हिंसा और फिर दंगों में तब्दील हो गया. इस दौरान दिल्ली हिंसा (Delhi Riots) में एक आई बी ऑफिसर, एक दिल्ली पुलिस का हेड कांस्टेबल सहित 47 लोग मारे गए. जबकि 200 से भी ज्यादा लोग इन दंगों में घायल हुए. इतना ही नहीं इन दंगों के दौरान कई लोगों को अपना घर, व्यापार परिवार सबसे हाथ धोना पड़ गया.

भारतीय जनता पार्टी के नेता और आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय ने दिल्ली दंगों के लिए 10 लोगों को जिम्मेदार ठहराया है. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने इन दंगों के पीछे 10 लोगों की हेट स्पीच को बताया है. आपको बता दें कि इन 10 लोगों ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली में लगातार हेट स्पीच दी थी. जिसके बाद दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने वाले लोग हिंसा पर उतर आए और देखते ही देखते ही ये हिंसा दंगों में बदल गई.

यह भी पढ़ें-गुजरात: सरकार में पिछले दो वर्षों में 15,013 शिशुओं की देखभाल इकाइयों में मृत्यु हुई: सरकार

बीजेपी नेता अमित मालवीय ने गिनवाए नाम

बीजेपी नेता अमित मालवीय ने बुधवार को सोशल मीडिया पर दिल्ली के दंगों की वजह बताते हुए 10 लोगों के नाम दिए हैं. उन्होंने ट्विटर पर इन नामों को लिखकर इस बात का ऐलान किया है कि ये लोग ही दिल्ली दंगों के दोषी हैं. अमित मालवीय ने इस लिस्ट में सबसे पहले सोनिया गांधी का नाम लिखा है और साथ में यह भी लिखा है कि सोनिया गांधी की उस हेट स्पीच को किसी भी चैनल ने ब्रॉकास्ट नहीं किया था. 

एएमआईएम नेता असुद्दीन ओवैसी सहित वारिस पठान भी शामिल

इस लिस्ट में दूसरा नाम कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का है जबकि तीसरा नाम प्रियंका गांधी वाड्रा का है. इस लिस्ट में गांधी परिवार के तीन नामों के बाद हर्ष मंदर, एमआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी, इसी पार्टी के वारिस पठान, आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह और आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन के अलावा इस्लाम धर्म के धर्मगुरू और आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं को जिम्मेदार ठहराया है.

यह भी पढ़ें-Delhi Violence: बाप करता था स्मग्लिंग और बेटा बना दंगाई, बेहद काला है शाहरुख का इतिहास

हालांकि दिल्ली सरकार ने दंगा पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया है. लेकिन क्या इन दंगों में उजड़ा घर परिवार दोबारा वैसे ही बस सकता है इस बात का जवाब तो शायद ही कोई दे पाए. आपको बता दें कि पिछले महीने की 24 तारीख को उत्तर पूर्वी दिल्ली में अचानक से दंगे भड़क उठे थे. जिसकी वजह से दिल्ली का माहौल अशांत हो गया था.