logo-image

दिल्ली दंगे: ताहिर हुसैन और उमर खालिद ने रची थी साजिश, कोर्ट ने कहा- पर्याप्त आधार मौजूद

मंगलवार को मामले की सुनवाई कर रही दिल्ली की एक अदालत ने कहा कि ताहिर हुसैन और उमर खालिद के खिलाफ प्रथमदृष्टया उपयुक्त आधार मौजूद हैं.

Updated on: 09 Jan 2021, 02:16 PM

नई दिल्ली:

बीते साल दिल्ली में हुए सांप्रदायित दंगों की साजिश रची गई थी. दंगों के साजिशकर्ताओं में आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद के नाम भी शामिल हैं. मंगलवार को मामले की सुनवाई कर रही दिल्ली की एक अदालत ने कहा कि ताहिर हुसैन और उमर खालिद के खिलाफ प्रथमदृष्टया उपयुक्त आधार मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- बुजुर्ग महिला की गैंगरेप के बाद हत्या, प्राइवेट पार्ट में डाला था रॉड

मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार ने मंगलवार को कहा कि बीते साल उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए सांप्रदायिक हिंसा के मामले में पर्याप्त आधार मौजूद हैं, जिससे उमर खालिद के खिलाफ कार्रवाई को बढ़ाया जा सके. कोर्ट ने कहा कि दंगे के समय उमर खालिद और ताहिर हुसैन कथित रूप से संपर्क में थे और ये साबित करने के लिए एक गवाह का बयान भी काफी है.

ये भी पढ़ें- बंसीधर भगत के बिगड़े बोल, इंदिरा हृदयेश के लिए कहा, 'अरे बुढ़िया तुझसे क्यों संपर्क करेंगे'

दंगे के समय ताहिर हुसैन आम आदमी पार्टी का पार्षद था, जिसे बाद में पार्टी से निकाल दिया गया. ताहिर हुसैन पर दिल्ली दंगे का मुख्य साजिशकर्ता होने का आरोप है. आरोपों के मुताबिक ताहिर हुसैन ने दिल्ली में दंगे भड़काने, लूटपाट करने और संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के लिए भीड़ को उकसाया। बताते चलें कि बीते साल दिल्ली में हुए दंगों में कुल 44 लोगों की जान गई थीं.

देखें वीडियो-