logo-image

दिल्ली : अदालत ने कनाडा स्थित आतंकवादी के 2 सहयोगियों की एनआईए हिरासत बढ़ाई

दिल्ली : अदालत ने कनाडा स्थित आतंकवादी के 2 सहयोगियों की एनआईए हिरासत बढ़ाई

Updated on: 27 May 2023, 08:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को यूएपीए मामले में कनाडा स्थित लिस्टेड आतंकवादी अर्श डल्ला के दो वांछित करीबी अमृतपाल सिंह उर्फ एम्मी और अमरीक सिंह की एनआईए हिरासत 6 जून तक बढ़ा दी है।

एनआईए ने दोनों को 19 मई को तब गिरफ्तार किया था जब वे मनीला से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे थे। यह दोनों मनीला में छुपे हुए थे। एनआईए ने उनकी सात दिन की हिरासत की अवधि समाप्त होने पर आरोपियों को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया।

एनआईए ने अदालत से आरोपियों से पूछताछ के लिए और हिरासत की मांग की। पटियाला हाउस कोर्ट के विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र मलिक ने एनआईए को खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के लिए युवाओं की भर्ती करने, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी करने और संगठन के लिए धन जुटाने में उनकी कथित संलिप्तता से संबंधित पूछताछ के लिए और समय दिया।

अमृतपाल सिंह और अमरीक सिंह दोनों पंजाब के रहने वाले हैं। हाल ही में, भारत में प्रतिबंधित संगठनों की गैरकानूनी और हिंसक गतिविधियों से संबंधित एक मामले के संबंध में एनआईए अदालत द्वारा उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था।

अधिकारी ने कहा, वे पंजाब में हुए कई आपराधिक मामलों में भी वांछित हैं। एनआईए ने पिछले साल 20 अगस्त को उनके खिलाफ आईपीसी और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

एनआईए ने कहा कि जांच से पता चला है कि आरोपियों ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन केटीएफ के लिए धन जुटाने के लिए एक आपराधिक साजिश रची थी और इसके लिए सीमा पार से हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी भी की थी।

आरोपी भारत में केटीएफ की हिंसक आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत रूप से नामित आतंकवादी अर्शदीप सिंह डल्ला के लिए काम कर रहे थे। एक अन्य कुख्यात वांछित आरोपी मनप्रीत सिंह उर्फ पीता के साथ मिलकर वे पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी और युवाओं की भर्ती में शामिल थे। केटीएफ के इशारे पर देश में हिंसा और आतंक के कृत्यों को अंजाम देते थे।

एक अधिकारी ने कहा कि वे प्रतिबंधित संगठन के लिए धन जुटाने के लिए एक जबरन वसूली रैकेट का भी हिस्सा थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.