logo-image

कोर्ट ने दिशा रवि से परिवार को मिलने की इजाजत दी, साथ ले जा सकते हैं ये सामान

अदालत ने दिशा से उसकी मां और परिवार के अन्य सदस्यों से बात करने की भी अनुमति दी. कोर्ट उसे टूलकिट मामले में एफआईआर की कॉपी और उसकी गिरफ्तारी से जुड़े अन्य दस्तावेजों भी उपलब्ध कराने की अनुमति दी है.

Updated on: 16 Feb 2021, 04:44 PM

highlights

  • अदालत ने दिशा रवि को गर्म कपड़े, मास्क, किताबें आदि प्राप्त करने की अनुमति दी.
  • कोर्ट ने दिशा से उसकी मां और परिवार के अन्य सदस्यों से बात करने की भी अनुमति दी. 
  • कोर्ट टूलकिट मामले में से जुड़े दस्तावेजों भी उपलब्ध कराने की अनुमति दी.

नई दिल्ली :

दिल्ली की एक अदालत ने जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि को गर्म कपड़े, मास्क, किताबें आदि प्राप्त करने की अनुमति दी है. अदालत ने दिशा से उसकी मां और परिवार के अन्य सदस्यों से बात करने की भी अनुमति दी. कोर्ट उसे टूलकिट मामले में एफआईआर की कॉपी और उसकी गिरफ्तारी से जुड़े अन्य दस्तावेजों भी उपलब्ध कराने की अनुमति दी है. बता दें कि  दिशा रवि ने पटियाला हाउस कोर्ट मे अर्जी दायर कर अपनी मां, वकीलों से मिलने की इजाजत मांगी है. इसके साथ ही रिमांड और केस से जुड़े दूसरे दस्तावेजों की मांग की है.

यह भी पढ़ें :क्या केंद्र सरकार लाएगी सोशल मीडिया के लिए कानून, कानून मंत्री ने दी कड़ी चेतावनी

बता दें कि जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि की गिरफ्तारी पर दिल्ली पुलिस आयुक्त एस. एन. श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि उनकी दिशा रवि की गिरफ्तारी कानून के अनुरूप की गई है. पुलिस आयुक्त ने कहा कि जो 22 से 50 वर्षीय की आयु के लोगों के बीच कोई भेदभाव नहीं करता. श्रीवास्तव ने मीडिया से कहा कि यह गलत है जब लोग कहते हैं कि 22 वर्षीय कार्यकर्ता की गिरफ्तारी में चूक हुई. पुलिस ने दावा किया है कि उन्होंने टेलीग्राम ऐप के जरिये जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को यह  टूलकिट भेजी थी और इस पर कार्रवाई के लिए उन्हें मनाया था. बता दें कि दिशा रवि को तीन कृषि कानूनों से संबंधित किसानों के विरोध प्रदर्शन से जुड़ी टूलकिट सोशल मीडिया पर शेयर करने के आरोप में बीते शनिवार को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें :दिशा रवि-ग्रेटा थनबर्ग की Whatsapp Chat आई सामने, टूलकिट पर हुई थी ये बात

दिल्ली पुलिस के प्रमुख ने कहा, दिशा रवि की गरिफ्तारी कानून के अनुरूप की गई है, जो 22 से 50 वर्षीय की आयु के लोगों के बीच कोई भेदभाव नहीं करता. उन्होंने कहा कि दिशा रवि को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है और मामले की जांच जारी है.

बताया जाता है कि यह व्हाट्सएप चैट ग्रेटा के मूल टूलकिट को अपलोड करने के ठीक बाद हुई थी, जिसे बाद में हटा दिया गया था. इस चैट को देखकर लगता है कि ग्रेटा और दिशा दोनों को पता था कि 'टूलकिट' का क्या अंजाम हो सकता है. चैट में दिशा ने ग्रेटा को टूलकिट शेयर नहीं करने के लिए कहा था. दिशा ने ग्रेटा से कहा था कि हम लोगों के खिलाफ UAPA कानून के तहत कार्रवाई हो सकती है. हालांकि साथ ही दिशा ने ग्रेटा थनबर्ग को भरोसा दिलाया था कि कि उस पर कोई आंच नहीं आएगी. बताया जाता है कि यह चैट रात के वक्त हुई.