logo-image

दिल्ली: 11.63 एकड़ में देश का सबसे अत्याधुनिक स्कूल हब

दिल्ली: 11.63 एकड़ में देश का सबसे अत्याधुनिक स्कूल हब

Updated on: 21 Dec 2021, 11:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में देश का सबसे अत्याधुनिक सरकारी स्कूल हब तैयार किया जा रहा है। 11.63 एकड़ के इस स्कूल हब में एक शानदार ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल काम्प्लेक्स तैयार किया जाएगा। साथ ही, यहां 240 क्लासरूम, आधुनिक तकनीकों और संसाधनों से लैस 13 लैब बनाए जाएंगे। इनमें 8 लैब स्टेम स्पेशलाइज्ड और 5 लैब हयूमैनिटिज स्पेशलाइज्ड स्कूल के लिए होंगे। साथ ही यहां प्राइमरी और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए 2-2 लाइब्रेरी भी तैयार की जाएंगी।

यह स्कूल आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह लैस होगा। स्कूल को पढ़ाई, स्पोर्ट्स, स्टेम और हयूमैनिटिज के स्पेशलाइजेशन को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग बिल्डिंग ब्लाक तैयार किए जाएंगे।

दिल्ली के कादीपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए यह वल्र्ड-क्लास स्कूल जल्द ही तैयार किया जाएगा। जिसमें बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ खेल संबंधी सभी वल्र्ड-क्लास सुविधाएं मौजूद होंगी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ दौरा कर इस स्कूल हब का जायजा लिया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस स्कूल की बिल्डिंग का डिजाइन बच्चों के ओवरआल डेवलपमेंट को ध्यान में रख कर तैयार किया जाएगा। यह स्कूल बिल्डिंग आम स्कूलों से अलग होगा और पूरी बिल्डिंग बच्चों के लनिर्ंग प्रोसेस में शामिल होगी।

यहां स्मार्ट क्लास रूम डिजिटल लनिर्ंग के लिए भी मुफीद होंगे। पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक विकास के लिए और खेल के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल में वल्र्ड क्लास स्पोर्ट्स फैसिलिटीज विकसित किए जाएंगे। यहां 12 बैडमिंटन कोर्ट के साथ 4 बहुउद्देशीय स्पोर्ट्स कोर्ट भी तैयार किया जाएगा। हब में दोनों स्कूलों के लिए एक कॉमन जिमनास्टिक एरिया भी तैयार किया जाएगा।

स्कूल हब में 1000 लोगों की बैठने की क्षमता वाले एक भव्य ऑडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा। यह ऑडिटोरियम सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसका प्रयोग स्कूल में होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ बड़े कांफ्रेंस के लिए भी किया जा सकेगा। इसके साथ ही यहां 250 लोगों की क्षमता भी बहुउद्देशीय हॉल तैयार किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.