logo-image

दिल्ली के CM केजरीवाल ने लिखी प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी, वैक्सीन पर दिए ये 4 सुझाव

अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है और टीके के लिए गुहार लगाई है. साथ ही केजरीवाल ने वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी को 4 सुझाव भी दिए हैं.

Updated on: 22 May 2021, 08:26 PM

highlights

  • केजरीवाल ने लिखी PM को चिट्ठी
  • वैक्सीन पर मोदी को दिए 4 सुझाव
  • दिल्ली को वैक्सीन देने की भी मांग

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर भले ही कम होती जा रही हो, लेकिन कोरोना महामारी संक्रमण से मरने वालों की संख्या में कमी नहीं आ रही है. दिल्ली में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है. आलम यह है कि वैक्सीन न होने पर टीकाकरण सेंटरों को बंद करना पड़ रहा है. वहीं ऐसे में दिल्ली में वैक्सीन के अभाव में लोगों का वैक्सीनेशन बंद हो जाना और भी बड़े खतरे का संकेत है. अगर वैक्सीनेशन बंद हुआ तो दिल्ली में महामारी बड़ा रूप ले सकती है. ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखे गए इस पत्र में 4 सुझाव दिए हैं जिनसे दिल्ली में कोरोना महामारी को रोका जा सकता है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पत्र में लिखा है कि दिल्ली में युवाओं की वैक्सीन खत्म हो गई है. इस वजह से हमें युवाओं के टीकाकरण बंद करने पड़ेंगे. हमने इस बारे में केंद्र सरकार को भी कई बार सूचित किया है कि दिल्ली को और भी वैक्सीन दी जाए. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को हर महीने लगभग 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है ताकि हम तीन महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीनेट कर सकें. उन्होंने पत्र में आगे लिखा कि मई के महीने में तो हमें 16 लाख वैक्सीन दी गई है जबकि जून के महीने में वैक्सीन की डोज आधी यानि की 8 लाख कर दी गई है.

यह भी पढ़ें : वैक्सीन की कमी पर मायावती ने जताई चिंता, कहा- भारत की स्थिति काफी भयावह 

                                                                    

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को दिए सुझाव

  1. देश में वैक्सीन बनाने वाली सभी कंपनियों को भारत बायोटेक की वैक्सीन बनाने का आदेश दें, अभी केवल कुछ कंपनियों से करार की बात सामने आ रही है जिससे काम नहीं चलेगा.
  2. दुनिया में जो भी कंपनी वैक्सीन बना रही है उसको भारत में बिना देरी किए वैक्सीन सप्लाई की अनुमति दी जाए, विदेशी कंपनियों से केंद्र सरकार सीधा बात करें और खरीद कर राज्यों को दें.
  3. विदेशी कंपनियों को भारत में वैक्सीन उत्पादन शुरू करने की अनुमति बिना देरी के दी जाए.
  4. कुछ देशों ने अपनी आबादी से कई गुना वैक्सीन स्टोर कर ली है, उनसे अनुरोध करके कुछ वैक्सीन भारत के लिए मांगी जाए.

                                                                    

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : नवनीत कालरा की कस्टडी को लेकर दिल्ली पुलिस की अपील खारिज 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में केवल 2200 कोरोना के केस आए हैं. पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर भी घटकर केवल 3.50 फीसद रह गई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है. कोरोना का खतरा अभी भी है. हमें कोरोना से बचने के सभी उपाय करने हैं. केजरीवाल ने दिल्ली में वैक्सीन खत्म होने के सम्बंध में कहा कि शनिवार से दिल्ली में युवाओं का वैक्सीनेशन बंद हो गया है. केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जितने वैक्सीन भेजे थे, वह खत्म हो गए हैं. वैक्सीन की कुछ डोज बची हैं, वह भी शाम तक खत्म हो जाएंगी. रविवार से दिल्ली में युवाओं के वैक्सीनेशन के सभी सेंटर बंद हो जाएंगे.