logo-image

MCD बिल पर बोले CM केजरीवाल, जरूरत पड़ी तो कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे

दिल्ली के बजट पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal  ) ने कहा कि दिल्ली में 1.68 करोड़ लोग रोज़गार के लिए सक्षम हैं

Updated on: 26 Mar 2022, 07:59 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के बजट पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal  ) ने कहा कि दिल्ली में 1.68 करोड़ लोग रोज़गार के लिए सक्षम हैं. इनमें से 33% लोगों के पास रोज़गार है जिसे हमको 45% तक ले जाना है. केजरीवाल ने आगे कहा कि पिछले 7 सालों में दिल्ली सरकार (  Delhi government ) ने लगभग 12 लाख रोज़गार तैयार किए हैं. जिसमें से 1.78 लाख सरकारी और लगभग 10 लाख प्राइवेट सेक्टर में थे। इस बजट में अगले 5 साल में 20 लाख नए रोज़गार बनाने का लक्ष्य रखा है.  

दिल्ली के बजट पर बोल रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि संसद में जो बिल पेश हुआ उसमें दो बातें हैं। उन्होंने 272 वार्ड को घटाकर 250 कर दिया है जिसका कोई तर्क नहीं है। यह चुनाव टालने के लिए किया गया है। दूसरी बात है कि पूरी MCD अब केंद्र सरकार चलाएगी जो संविधान के खिलाफ़ है। अगर ज़रूरत पड़ी तो हम कोर्ट जाएंगे. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एमसीडी बिल (केंद्र द्वारा) स्टाल (एमसीडी) चुनावों में लाया जा रहा है। हम इसका अध्ययन करेंगे और जरूरत पड़ने पर कोर्ट में चुनौती देंगे. वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 करने का अर्थ है परिसीमन, जिसका अर्थ है कोई चुनाव नहीं। विधेयक एमसीडी को केंद्र के नियंत्रण में लाता है.