News Nation Logo

केरल में आप और ट्वेंटी-20 पार्टी के बीच गठबंधन (लीड-1)

केरल में आप और ट्वेंटी-20 पार्टी के बीच गठबंधन (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 May 2022, 01:00:01 AM
Delhi Chief

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली/तिरुवनंतपुरम:   केरल में आम आदमी पार्टी और ट्वेंटी-20 पार्टी के बीच गठबंधन होने जा रहा। इसकी घोषणा स्वयं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने की है।

केरल की ट्वेंटी-20 पार्टी के संस्थापक साबू जैकोब ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपने वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। इस आमंत्रण पर केरल पहुंचे केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में जब हम चुनाव लड़े, तब हमारी नई-नई पार्टी थी। हमारे पास चुनाव लड़ने के लिए पैसे नहीं थे। कई बार के विधायक और मंत्री हमारे सामने थे, लेकिन शालीमार बाग से एक गृहणी ने चार बार के विधायक को हरा दिया। एक छात्र अखिलेश त्रिपाठी ने मॉडल टाउन से चार बार के विधायक को हरा दिया। अभी पंजाब में चुनाव हुए। पंजाब के तत्कालीन सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को एक मोबाइल शॉप में काम करने वाले टेक्निशियन ने हरा दिया। यह ऊपर वाले का कमाल है। अमृतसर के एक निर्वाचन क्षेत्र से नवजोत सिंह सिद्धू खड़े हुए और अकाली दल से मजीठिया खड़े हुए। मजीठिया अकाली दल के काफी शक्तिशाली राजनेता हैं। उन दोनों को हमारी एक छोटी सी कार्यकर्ता ने हरा दिया।

केजरीवाल ने कहा, साबू साहब के बारे में बहुत सुना है। बहुत बड़े और सफल उद्योगपति हैं। इतने बड़े उद्योगपति को एक पंचायत के अंदर आकर काम कराने की क्या जरूरत थी। आज उद्योगपतियों में होड़ लगी हुई है। लेकिन साबू कहते हैं कि मैं पंचायत की सड़क बनवाऊंगा। मैंने इनका काम देखा है। ये लोगों को सस्ता सामान देकर महंगाई से बचाते हैं। सड़कें इन्होंने इतनी अच्छी बनाई है। पहले उस पंचायत पर 36 लाख रुपये का घाटा था। आज उस पंचायत के 14 करोड़ रुपये बैंक फिक्स्ड डिपोजिट में पड़े हैं।

ट्वेंटी-20 पार्टी के संस्थापक साबू जैकोब ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने केरल के लोगों को धोखा दिया है। केरल के लोगों के साथ न्याय नहीं किया है। गरीब अभी भी गरीब ही हैं। सत्ता पाने के लिए मतदाताओं को एक उपकरण की तरह इस्तेमाल किया गया। आम आदमी पार्टी और टी-20 दोनों इस तरह की नीतियों के विरोधी हैं। इन दोनों पार्टियों के नेता पारंपरिक राजनेता नहीं हैं। वे व्यवस्था को बदलना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, अरविंद केजरीवाल ने आईआरएस अधिकारी पद से इस्तीफा दे दिया और लोगों के लिए काम किया। अब वह दो राज्यों में शासन करने वाली पार्टी के नेता हैं। दोनों राजनीतिक दलों के झंडे नीले और सफेद-शुद्धता और ईमानदारी का प्रतिनिधित्व करते हैं। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में महिलाओं के लिए बस सेवा निशुल्क कर दी है, इसके बावजूद अभी भी डीटीसी फायदे में है। केरल में 40 लाख बेरोजगार युवा हैं। केरल में 2016-21 के बीच 32 राजनीतिक हत्याएं हुई हैं। पिछले साल 12 राजनीतिक हत्याएं हुईं। अब बदलाव होना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 May 2022, 01:00:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.